दूध से घी निकालने का आया आसान तरीका, अब मिनटों में निकलेगा Ghee

अब दूध के खर्च में आप घी बनाने का जुगाड़ लगा सकते है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा। आप मलाई से आसानी से घी निकाल सकते है।

 

The Chopal News : आज कल दुकान से घी खरीदना काफी महंगा पड़ता है। इसी के चलते घर पर महिलायें दूध से मलाई निकाल लेती है। इससे एक दाम में दूध और घी दोनों मिल जाते हैं। वहीं बहुत सारे लोग टाइम की कमी केचलते ऐसा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि घर पर घी निकालने की प्रचलित विधि में बहुत टाइम और मेहनत लगता है। आज हम आपके लिए एक आसान तरीका लेकर आयें है. 

फ्रेश घी निकालने के लिए ज्यादा दिन तक स्टोर किए गए मलाई का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे गंध आने लगती है। हमेशा 7-8 दिन तक मलाई को फ्रिज में जमा करने के बाद इससे घी निकाल लें। साथ ही इसमें अलग से दही भी ना मिलाएं।

प्रेशर कुकर की मदद से आप कम समय में घी निकाल सकते हैं। इसके लिए प्रेशर कुकर में एक कटोरी पानी डालकर इसमें सारा जमा की हुई मलाई डाल दें। अब इसे गैस पर चढ़ा दें, और एक सींटी आने पर इसे उतार लें। फिर ढक्कन हटाकर इसे वापस गैस ऑन करके घी निकलने तक चढ़ाए रखें। जब आप ढक्कन हटाकर कुकर को गैस पर दोबारा रखें तब जैसे ही उसमें थोड़ा घी अलग होने लगे इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। 

ऐसा करने से घी बिल्कुल साफ और फ्रेश निकलता है। साथ ही घी लंबे समय तक खराब नहीं होता है, चाहे आप इसे फ्रिज में रखें या बाहर। दुकान जैसी दानेदार घी आप घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए जब आप मलाई को कुकर में पका रहे हों तब उसमें 1 चम्मच पानी डाल दें। यह आपको बेकिंग सोडा डालने के कुछ देर बाद डालना है। फिर जब मलाई भूरी होने लगे तो कुकर को गैस बंद करके उतार लें और घी को ठंडा करके छानकर स्टोर कर लें।

ये भी पढ़ें - UP Bijli Vibhag: यूपी बिजली विभाग में इस तरह मिलेगा 10 अंको का खाता नंबर, यह है तरीका