Edible Oil Price : खाने के तेल में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के ताजा भाव 

Cooking Oil Price Drop : रसोई पर बढ़ते महंगाई के बोझ के बीच राहत भरी खबर है, खाने के तेल के भाव में भी बदलाव देखने को मिले है, आइए चेक करते है आज के ताजा भाव।

 

The Chopal News: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। दाल, चावल, आटा, मसाले समेत अन्य खाद्य पदार्थों पर महंगाई की मार(Effect of inflation) के बीच सरसों समेत अन्य खाद्य तेल (price of edible oil) सस्ता हुआ है। रिफाइंड का दाम 95 से 100 रुपये लीटर के स्तर तक आ चुका है, जबकि सरसों का तेल 105 से 110 रुपये प्रति लीटर के आसपास बिक रहा है।

सरकार ने घटाया इंपोर्ट ड्यूटी

दरअसल तेल और रिफाइन्ड के बढ़ते दाम के बीच केंद्र सरकार ने पिछले दिनों रिफाइन्ड सोया ऑयल और रिफाइन्ड सनफ्लावर आयल पर लगने वाली आयात शुल्क (Import Duty) घटाने का ऐलान किया। सरकार ने दोनों के इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कमी करते हुए 17.5 फीसदी से घटाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया।

ये भी पढ़ें - UP के इन 2 जिलों में बिछेगी नई रेलवे लाइन, एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन 

खर्च का 60% तेल आयात करता है भारत

गौतलब है कि भारत अपनी खपत का 60 फीसदी हिस्सा वेजीटेबल ऑयल का आयात करता है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में सालान तकरीबन 24 मैट्रिक टन खाद्य तेल की खपत होती है। इनमें से करीब 14 मैट्रिक टन खाद्य तेल का भारत आयात करता है।

दाल, चावल के बाद आटा भी हुआ महंगा

आपको बता दें कि पिछले दिनों रसोई का कई सामान के दाम में इजाफा दर्ज किया। दाल, चावल के बाद अब आटा के दाम में भी तेजी दर्ज की गई है। आटा का दाम तो एक रुपये प्रति किलो तक बढ़ चुका है। इसके साथ मसाले और मेवा के दाम में भी पिछले दिनों तेजी दर्ज की गई। हालांकि उम्मीद है कि तेल के दाम कम कम होने से आम लोगों को त्योहारों के सीजन में थोड़ी राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें - UP के 75 हजार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एक झटके में हुआ सीधा फैसला