Egg Peda: अब अंडे का ऑमलेट की जगह खाइए अंडे का पेड़ा, मजे के साथ आपके सेहत के लिए होगा वरदान साबित 
 

Omelette : आपके भोजन में शामिल होने वाले कई प्रकार के प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत अंडे हैं। अंडा कम कार्बोहाइड्रेट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है। इसलिए, यह डायबिटीज़ मरीजों को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है।
 
 

Egg Peda: आजकल लोग अपनी सेहत के प्रति अधिक सचेत हैं। यही कारण है कि वे मीठा खाना चाहते हैं, लेकिन चीनी से बने उत्पादों से दूर रहना चाहते हैं। व्यस्त जीवन में खुद के लिए समय निकालना थोड़ा कठिन हो गया है। यही कारण है कि शरीर के प्रति थोड़ी सी लापरवाही से कई गंभीर रोगों की चेतावनी मिलती है। मीठे से बचने वाले लोग भी पेड़ा बड़े चाव से खा सकते हैं। दरअसल, अंडे से पेड़ा बनाने का एक फार्मूला बनाया गया है। इसमें 28% प्रोटीन और 8% चीनी है। आईसीएआर ने बताया कि केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) के छह वैज्ञानिकों ने यह फार्मूला बनाया है। 

ये पढ़ें - UP News: उत्तर प्रदेश में किसानों को मुफ़्त में मिलेंगे सब्जियों के बीज, इस प्रकार उठाएं लाभ

अंडे से पेड़ा बनाने में लगे 6 महीने 

अंडे से पेड़ा बनाने में छह महीने लगते हैं। 10 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं। 100 ग्राम पेड़े में 28% प्रोटीन होता है। इसमें कई आवश्यक शरीर फैट भी हैं। एक्सपर्ट्स ने बताया कि इसे बनाने के लिए अत्यंत सरल विधि का उपयोग किया गया है। उनका कहना है कि पहले विनेगर को अंडे में मिलाकर फेंटा जाता है। कपड़े से बादा छानकर मिल्क पाउडर, सेखे मेवों और आवश्यक फॉर्मूलेशन का मिश्रण मिलाया जाता है। पेड़ों को इन प्रक्रियाओं के बाद तैयार कर लिया जाता है।

आईसीएआर ने संस्थान के वैज्ञानिकों को बताया कि ये पेड़े खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाए गए हैं जो मीठे खाने के शौकीन हैं और पोषणयुक्त मीठा भी खाना चाहते हैं। इन पेड़ों को खाने से लोगों को प्रोटीन और शुगर की कमी मिलेगी। Egg Peda बनाने के लिए फार्मूला का पेटेंट प्रस्तुत किया गया है। संस्थान ने कहा कि यह तीन महीने के लिए उपलब्ध होगा।

ये पढ़ें - Income Tax छापे में 12 किलो सोना, 36 किलो चांदी और लाखों में मिला कैश, फाइल के पन्ने से इस तरह खुली पोल