Bijli Bill Maaf : सरकार कर रही सभी लोगों का बिजली बिल माफ़, इस तरह उठाएं फायदा

सरकार की बिजली बिल माफी योजना का फायदा मध्यम वर्ग के लोगों को दिया जाएगा
 

Bijli Bill Maaf : उत्तर प्रदेश में कम आय वालों के लिए सरकार ने बिजली माफी योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ वह लोग नहीं उठा पाएंगे वह जो 1000 वॉट से अधिक के एसी या हीटर का इस्तेमाल करते हैं. इस योजना में केवल ₹200 बिजली बिल का भुगतान करना होगा. लेकिन उपभोक्ता का बिल ₹200 से काम हुआ तो उसे असली बिल भरना होगा. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा. जो सिर्फ एक पंखा, ट्यूबलाइट और टीवी का इस्तेमाल करते हो. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. आइये जानिए इस प्रक्रिया के बारे में पूरा विस्तार से बताते हैं.

किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ

बिजली बिल माफी योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जो 1000 वॉट से अधिक के AC या हीटर का यूज करते हैं. इस योजना का लाभ मात्रा वही लोग उठा पाएंगे जो सिर्फ एक पंखा, ट्यूबलाइट या टीवी का अपने घर में इस्तेमाल करते हो. इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता और किन-किन कागजात की आवश्यकता होती है इस बारे में हम आपको बता देते हैं.

यूपी सरकार की बिजली बिल माफी योजना का फायदा मध्यम वर्ग के लोगों को दिया जाएगा. योजना के अंतर्गत ₹200 बिजली का बिल भुगतान करना होगा इस योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं को मिलेगा. जो 1000 वॉट से कम बिजली खपत करते हैं घरेलू उपभोक्ताओं को केवल 2 किलो वाट या उससे कम बिजली मीटर का उपयोग करते हैं.

किसको मिलेगा लाभ

योजना का लाभ उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी ही ले सकता है.

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छोटे जिले और गांव के सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

यूपी में जिन घरों के 2 किलो वाट या उससे कम का बिजली का मीटर है, उस मकान के सदस्य ही इस योजना के पात्र होंगे.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

निवास प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

बिजली के पुराने बिल

बैंक खाते की जानकारी