UP में बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, चुकाना होगा 25 प्रतिशत बिल

UP Power Corporation : बिजली उपभोक्ताओं को बिजली प्रंबधन ने बड़ी राहत दी है। दरअसल, बकाये बिजली बिल की वजह से कनेक्शन कट जाने से परेशान उपभोक्ताओं को अब 25 प्रतिशत बिजली बिल ही चुकाना होगा।
 

The Chopal, UP : बिजली बिल के बकाये होने के कारण कुछ उपभोक्ताएं अपने कनेक्शन की अस्थायी रूप से कट हो जाने का सामना कर रही थीं, लेकिन प्रबंधन द्वारा किए गए नए उपायों ने इस मुद्दे का समाधान प्राप्त करने में मदद की है।

ऐसे उपभोक्ताओं को मौका मिलता है कि वे अपने कनेक्शन को फिर से जुड़ा सकें, परिणामस्वरूप उन्हें कुल बकाया राशि का 25 फीसदी जमा करने की सुविधा दी जाती है। शेष बकाया राशि को वे धीरे-धीरे किश्तों में चुकता करने का विकल्प चुन सकते हैं।

सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने अधिकारियों को मार्गदर्शन दिया कि बिजली बिल के भुगतान की भागीदारी भुगतान सुविधा का उपयोग उपभोक्ताओं की सुविधा के अनुसार किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री की मांग के मुताबिक, विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कारपोरेशन प्रतिबद्ध है। बिजली उपभोक्ता अब भुगतान की पार्ट पेमेंट सुविधा का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उठा सकते हैं। उपभोक्ताओं को घर बैठे रहकर ऑनलाइन तरीके से भी इस सुविधा का उपयोग करने का मौका मिलता है।

कैश काउंटरों पर भी आंशिक भुगतान की सुविधा

चेयरमैन ने बताया है कि विभागीय कैश काउंटरों पर भी ऑनलाइन माध्यमों से बिजली बिल के आंशिक भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए किसी की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती। आंशिक भुगतान के तहत न्यूनतम 100 रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है।

यह सुविधा उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिल के भुगतान में विशेषता प्रदान करने में मदद करती है। मासिक आधार पर एक बार से अधिक आंशिक भुगतान भी किया जा सकता है, जिससे उपभोक्ताओं को अपनी सुविधा के हिसाब से भुगतान करने का अधिक मार्ज रहता है।

Also Read: ग्वार में आ रही लगातार तेजी की वजह आई सामने, जानें भविष्य में भाव तेज होंगे या मंदे