Electricity Smart Meter : बिजली चोरी पर लगाम कसने के लिए इस जगह लगेंगे स्मार्ट मीटर

UP Electricity Smart Meter : उत्तर प्रदेश में विद्युत चोरी को नियंत्रित करने के लिए विभाग एक नया उपाय शुरू करने जा रहा है। अब हर घर में स्मार्ट मीटर होंगे। इससे उपभोक्ताओं को जल्द ही बढ़ने वाले बिल से राहत मिलेगी और वे बिजली को अपने बजट के अनुरूप खर्च कर सकेंगे।
 

The Chopal (UP News) : उत्तर प्रदेश के रामनगर जिले में अब बिजली चोरी पर कार्रवाई होगी। हर घर में स्मार्ट मीटर होंगे। इसके कारण उपभोक्ता बिजली का बिल देना होगा। खास बात यह है कि विभाग एक नियंत्रण कक्ष भी बना रहा है, जहां सभी कनेक्टिविटी होगी। बिल नहीं देने पर मीटर भी बंद हो जाएगा। स्मार्ट मीटर लगाने की खोज शुरू हो गई है।

रामपुर जिले में इस बार 21% लाइनलॉस है, जबकि पिछले वर्ष 28% था। ज्यादा बिजली चोरी और ओवरलोडिंग के कारण विभाग ने अधिक कनेक्शन देना शुरू कर दिया। फिर भी बिजली चोरी समाप्त नहीं हुई है। ऐसे में बिजली विभाग ने शहर में सुधार करने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय लिया। काम अगले महीने से शुरू होगा। स्मार्ट मीटर लगाने के बाद ग्राहक कितनी बिजली खर्च करेगा। उस यूनिट को बिल देना होगा।

अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार आर्य बताते हैं। जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। गुड़गांव की कंपनी इंटेली से बातचीत की गई है और अभी सर्वे जारी है। इसके बाद मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस मीटर से न सिर्फ विभाग बल्कि उपभोक्ता भी लाभ उठाएंगे।

अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर से बिल प्राप्त करना भी काफी आसान हो सकता है। इसके अंतर्गत वितरण मंडल में एक नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। जो क्षेत्रीय अधिकारी के संरक्षण में होगा। इसमें मीटर बंद किया जा सकता है यदि कोई व्यक्ति बिल देने में देरी या आनाकानी करता है। लोगों ने कहा कि गुड़गांव की एक कंपनी इन्टेली स्मार्ट ने इसे संभाला है। साढ़े तीन लाख से अधिक स्मार्ट मीटर राज्य में लगाने का लक्ष्य है। यह मीटर पहले शहर और फिर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाएगा।

Also Read : UP News : इन किसानों को नहीं मिलेगा फ्री बिजली का लाभ, जानिए क्या है नए नियम