दुनिया में घर-घर दौड़ेगी बिना तार के बिजली, यहां शुरू हुआ ट्रायल 

आप सुबह उठ और आपके घर में बिना तार के बिजली पहुंच रही हो और बाहर निकलते ही आसपास कोई खंबा ना दिखाई दे। बता दें कि न्यू सरकार और एंड्रॉयड नाम की एक स्टार्टअप कंपनी मिलकर इस योजना पर तेजी से कम कर रही है। एग्री अपार्टमेंट से काम करती है तो जल्दी बिना तारों की बिजली का सपना पूरा हो जाएगा।
 

Wireless Bijli: न्यूजीलैंड सरकार और एम रोड नाम का स्टार्टअप अपने साथ मिलकर एक बिना तार वाली बिजली योजना पर कम कर रहे हैं। अगर यह पार्टनरशिप आगे तक जाती है तो दुनिया में बिना तार वाली बिजली का सपना पूरा हो जाएगा।

जरा सोच कर देखिए कि आप सुबह उठ और आपके घर में बिना तार के बिजली पहुंच रही हो और बाहर निकलते ही आसपास कोई खंबा ना दिखाई दे। बता दें कि न्यू सरकार और एंड्रॉयड नाम की एक स्टार्टअप कंपनी मिलकर इस योजना पर तेजी से कम कर रही है। एग्री अपार्टमेंट से काम करती है तो जल्दी बिना तारों की बिजली का सपना पूरा हो जाएगा।

इस साल शुरू किया जाएगा ट्रायल

बिना तार के बिजली की सप्लाई किसी सपने से कम नहीं लग रही है। लेकिन इस तकनीक को पहले ही विकसित किया जा चुका है। अब इसका उपयोग में लाने के लिए स्टडी की जा रही है। न्यूजीलैंड पहले पायलट प्रोजेक्ट में दूसरी सबसे बड़ी बिजली वितरण कंपनी पावर को इस साल स्टार्टअप कंपनी एम रोड किस तकनीक का परीक्षण करेगा।

ये भी पढ़ें - Toll Plaza : जिनकी आएगी हाईवे में जमीन, वो होगा टोल टैक्स में साझेदार 

ऐसी आएगी बिना तार के बिजली

इन दोनों कंपनियों ने मिलकर इस टेस्ट के लिए 130 फुट के प्रोटोटाइप वॉयरलैस एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने की योजना बनाई है। इसे कामयाब करने के लिए एंड्राइड में रेक्टिफाइड एंटीना बनाया है जिसे रेटिना नाम दिया गया है। रीसेंट ना दोबारा ट्रांसमीटर एंटीना से बेची जा रही बिजली के माइक्रोवेव को पकड़ा जा सकता है। कहा जा रहा है कि इस तरह की टेक्नोलॉजी न्यूजीलैंड की पहाड़ियों के लिए वरदान साबित होगी। 

वॉयरलैस पावर ट्रांसमिशन तकनीक बनी

एंड्रॉयड के संस्थापक ग्रह को सी ने कहा कि हम लंबी दूरी की वॉयरलैस ट्रांसमिशन तकनीक बन चुके हैं। यह तकनीक काफी समय से चल रही है जो ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम करेगी। इस तरह की वायरस बिजली की कल्पना मशहूर वैज्ञानिक निकोला टेस्ला ने सबसे पहले की थी। 

निकोल टेस्ला ने की थी 150 साल पहले कल्पना

अट्ठारह सौ नब्बे के दशक में सबसे पहले निकोला टेस्ला ने बिना तार वाली बिजली की कल्पना की थी। उन्होंने टेस्ला कोई नाम के एक ट्रांसफॉर्मर सर्किट काम किया था। यह बिजली पैदा करता था, लेकिन साबित नहीं हो पाया कि लंबी दूरी तक बिजली के बीम को नियंत्रित करने में सक्षम है। अब रोड का कहना है कि फैसला ने जो सपना देखा था उसे हम पूरा करेंगे।

ये भी पढ़ें - UP वालों के लिए गुड न्यूज, 2.5 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए के फायदे का ऐलान