UP के इस हाईवे से केएमपी लिंक तक बनाया जाएगा एलिवेटिड रोड़, कई गावों को फायदा

Delhi Agra Highway : मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एचपीडब्ल्यूपीसी और एचपीपीसी की बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक में लगभग 2352 करोड़ रुपये से अधिक की खरीद और सौदे मंजूर किए गए
 

The Chopal (UP News) : दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-19 से डीएनडी-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास केएमपी लिंक तक एलिवेटिड रोड बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार को यहां हुई हाई पावर वर्कर्स परचेज कमेटी (HPWPC) की बैठक में इस परियोजना के लिए लगभग 163 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई।

इसके अलावा, उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (एचपीपीसी), विभागीय उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (डीएचपीपीसी) और एचपीडब्ल्यूपीसी की बैठक में 2352 करोड़ रुपये से अधिक के कॉन्ट्रेक्ट और विभिन्न उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी गई। विभिन्न बोलीदाताओं से नेगोसिएशन के बाद बैठक में दरें तय करके लगभग 74 करोड़ रुपये बच गए।

हिसार के मंगाली में एक कन्या महाविद्यालय बनेगा

बैठक में जिला हिसार के मंगाली में एक राजकीय कन्या महाविद्यालय की स्थापना का कार्यक्रम भी स्वीकृत किया गया। इस महाविद्यालय की लागत लगभग 14 करोड़ रुपये होगी। इसके अलावा, करनाल के नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में एसवाईएल और एनबीके कनाल पर लगभग २६ करोड़ रुपये की लागत से दो उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण भी मंजूर किया गया है, जो नीलोखेड़ी-खारसा-ढांड रोड पर बनाए जाएंगे। साथ ही, जिला सिरसा के ऐलनाबाद में लगभग 10 करोड़ रुपये की लागत से अनाज मंडी और लक्कड़ मंडी का विस्तार भी मंजूर किया गया।

GMDA ने लगभग 190 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के तहत करीब 190 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को बैठक में मंजूरी दी गई। इसमें बारिश के पानी की निकासी, धनवापुर एसटीपी के लिए 33/11केवी सब-स्टेशन, चंडु बुढेडा और बसई के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित साढ़े सात मीटर चौड़ी सर्विस रोड का निर्माण शामिल है। बैठक में 18.24 एमएलडी क्षमता वाले पंचकूला जिला के सेक्टर-20 में स्थापित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का जीर्णोद्धार भी मंजूर किया गया।

यमुना नदी पर 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे

जिला पलवल के गांव सुल्तानपुर के निकट लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से यमुना नदी पर एक अतिरिक्त रैनीवेल का निर्माण भी बैठक में मंजूर किया गया। झज्जर के गांव छारा में स्वर्ण जयंती महाग्राम योजना के तहत एक एसटीपी (सीवरेज सिस्टम) के निर्माण सहित अन्य परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। जिला रेवाड़ी में नहर आधारित जलापूर्ति के लिए 16 गांवों, चरखी दादरी में वॉटर वर्क्स, रेवाड़ी के खाटेला में 14 गांवों और एक खेत के लिए अतिरिक्त स्टोरेज टैंक का निर्माण भी मंजूर किया गया। इसी तरह, टोहाना में पंचायत भवन, ब्लॉक ऑफिस भवन, स्टाफ क्वार्टर, चरखी दादरी लघु सचिवालय में आवासीय भवनों का निर्माण, हिसार और करनाल में नए रेस्ट हाउसों का निर्माण भी मंजूर किया गया।

ये पढ़ें - UP में अब नही होगी बिजली चोरी, सरकार लाई नया आधुनिक तकनीक से लैस प्लान