UP News : यूपी में सबसे पहले कानपुर से लखनऊ के लिए चलाई जाएगी ई-बसें, किराया लगेगा बेहद कम

UP News : उत्तर प्रदेश में यातायात को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। बता दे की जिन रूटों पर पुरानी खस्ता बसें चल रही है उनकी जगह नई बस चलाने की योजनाएं भी बनाई जा रही है। इन ई-बसों में अन्य पुरुषों की तुलना में सफल सस्ता भी होगा। लखनऊ से कानपुर तक ई-बसें चलेंगी। पहले चरण में 50 बसें आजादनगर डिपो में बनाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि ई-बस अन्य बसों की तुलना में सस्ता होगा।

 

Uttar Pradesh : कानपुर को एक अतिरिक्त उपलब्धि मिलेगी। आजादनगर रोडवेज डिपो इलेक्ट्रिक बसें बनाता है। प्रदेश में ये बसें कानपुर से लखनऊ के बीच पहले चलेंगी। किराया अभी निर्धारित नहीं है, लेकिन खर्च कम होने से किराया कम रहने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने कानपुर को रोडवेज के लिए इलेक्ट्रिक बसों का प्रस्ताव बनाने के लिए कहा है। पहले चरण में 50 बसें आजादनगर डिपो में बनाई जाएंगी।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने वायु प्रदूषण के खतरे और डीजल के बढ़ते मूल्य को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा देने का प्रयास किया है। कानपुर के वर्कशॉप में बीएस-सिक्स मॉडल की बसें पहले से ही बनाई जा रही हैं। यद्यपि इनके संचालन के लिए डीजल की आवश्यकता होती है, तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए ई-बसों का उपयोग महत्वपूर्ण है। ई-बसें शहर में पहले से चल रही हैं। डिपो में उनके चार्जिंग स्टेशन भी हैं। अब इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन शुरू हो गया है। आजादनगर डिपो रोडवेज के अधिकारियों ने चुना है। यहाँ पांच सौ बसें होंगी। दिल्ली और अयोध्या को 18 ई-बसें सौंपी जाएंगी।

बसों की खासियत

- लो फ्लोर की बसें रहेंगी।
- सामान रखने में सहूलियत।
- सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे।
- एलईडी सिस्टम से रूट का पता लगेगा।
- ई-बसें वातानुकूलित रहेंगी।
- आरामदायक सीटें होंगी।
- पैनिक या एसओएस बटन रहेगा।
- ऑटोमेटिक डोर सिस्टम बनेगा।

डिपो में चार्जिंग स्टेशन होंगे

ई-बसों को सड़क पर चलाने से पहले डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। ये नवीनतम स्टेशन जल्द ही बसों को चार्ज करेंगे। लखनऊ और कानपुर में दो-तीन चार्जिंग स्टेशन बनाए जा सकते हैं। रोडवेज ई-बसें पहले झकरकटी बस अड्डे से चल सकते हैं, जबकि सिग्नेचर सिटी बस अड्डे से वाया गंगा बैराज होकर लखनऊ जाएंगे।

100 डीजल बस भी बनाए जाएंगे

विकासनगर और रावतपुर वर्कशॉप में 100 डीजल बस बनाए जाएंगे। इन बसों को कई मार्गों पर चलाया जा सकता है। अभी छह डिपो से विभिन्न शहरों के लिए बसें चल रही हैं। उत्तराखंड रोडवेज और राजस्थान रोडवेज की बसें बाहर के राज्यों में जाती हैं। वहीं, मियाद पूरी कर चुकीं रोडवेज बसों को धीरे-धीरे हटा दिया जा रहा है। मुख्यालय ने इलेक्ट्रिक रोडवेज बसों का प्रस्ताव बनाने का आदेश दिया है। पहले, आजादनगर डिपो में पच्चीस इलेक्ट्रिक बसें बनाने की योजना है। इन बसों को कानपुर से लखनऊ, बिधूना और रसूलाबाद तक चलाने की योजना बनाई गई है। कुछ बसें अयोध्या और लखनऊ भेजी जा सकती हैं।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में भारी वाहनों की एंट्री बैन, ट्रैफिक योजना हुई लागू