Expensive House : देश के 6 सबसे महंगे घर, कीमत जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Most Expensive House : देश में बहुत से अमीर लोग हैं। आज हम उनके घरों की बात करेंगे। ऐसे 6 घरों की बात करेंगे जो देश के सबसे महंगे है। इनकी कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे।
 

The Chopal : देश के सबसे महंगे मकानों की बात की जाए तो मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के एंटीलिया (Antilia) का नाम सबसे पहले आता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी का एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में शामिल है। लेकिन एंटीलिया के अलावा कई ऐसे घर हैं जो काफी महंगे हैं। ये घर कीमत के मामले में एंटीलिया को टक्कर देते हैं। इन घरों की डिजाइन और इंटीरियर काफी शानदार है। आइए आपको बताते हैं देश के सबसे महंगे घरों के बारे में।

एंटीलिया (Antilia) 

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Antilia)  बेहद आलीशान और महंगा है। इस  (Antilia price)  घर की कीमत करीब 2 अरब डॉलर यानी 6,000 करोड़ से 12,000 करोड़ रुपये के बीच आंकी गई है। इस घर को साल 2008 से 2010 के बीच बनाया गया था। घर की देखभाल के लिए कुल 600 लोगों को स्टाफ 24 घंटे मौजूद रहता है।

जटिया हाउस(Jatiya House)

जटिया हाउस (Jatiya House) इतना बड़ा है कि इस घर में 500 से 600 लोग एक साथ होस्‍ट किए जा सकते हैं। ये कुमार मंगलम बिड़ला का घर (Birla's house) है। इसमें 20 बेडरूम है। यह घर समुद्र के किनारे स्थित है। इस घर को बाहर से देखने पर यह किसी फिल्म के सेट की तरह लगता है।

जिंदल हाउस (Jindal House)

भारत के सबसे महंगे घरों में जिंदल हाउस (Jindal House) का भी नाम शामिल है। इसे बनाने में करीब 150 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। यह दिल्ली (delhi) के लुटियंस हाउस के करीब तीन एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मौजूदा समय में जेएसडब्ल्यू ग्रुप का मुख्यालय भी है। जिंदल हाउस भी दिखने में काफी खूबसूरत और आलीशान है।

पटौदी पैलेस(Pataudi Palace)

सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी का पारिवारिक घर पटौदी हाउस कहलाता है। इस घर की कीमत करीब 800 करोड़ रुपये बताई जाती है। ये निजी घर बहुत आलीशान है। मंसूर अली खान के बाद ये घर सैफ अली खान के नाम पर है। पटौदी हाउस का एक हिस्सा टूरिस्ट के लिए खुला है, बाकी दूसरा हिस्सा प्राइवेट है।

लिंकोलिन हाउस

लिंकोलिन हाउस भी काफी लग्जरी और कीमती है। यहां वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक साइरस पूनावाला रहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घर की कीमत करीब एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसे साइरस पूनावाला ने 750 करोड़ रुपये में खरीदा था। यहां से समुद्र का नजारा काफी सुंदर दिखता है।

अबोड

मुकेश अंबानी के एंटीलिया की तरह उनके छोटे भाई अनिल अंबानी का घर भी काफी महंगा है। यह 16000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। इसे बनाने में करीब 5 हजार करोड़ रुपये का खर्च आया था। इस घर में एक से बढ़कर एक सुविधाएं मौजूद हैं। इस 17 मंजिल घर में हेलीपैड, जिम, स्‍वीमिंग पूल, स्‍पा जैसी कई लग्‍जरी सुविधाएं मौजूद हैं।

Also Read: UP सरकार को इस शराब कंपनी ने लगाई 1,078 करोड़ की चपत