Expressway Update : ये एक्सप्रेस वे बढ़ा देगा बिज़नेस, 4 राज्य और 15 जिलों से गुजरेगा

Expressway Latest Update : हम बात कर रहे हैं अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे की। यह देश का दुसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेसवे से सफर करने पर लोगों का यात्रा में समय भी बचेगा।
 

Expressway : देश का दूसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे (Amritsar Jamnagar Expressway) देश के लिए कमाऊ पूत साबित होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बनने से पंजाब से गुजरात पहुंचने में 23 घंटों की जगह केवल 13 घंटे ही लगेंगे. इससे लोगों का समय तो बचेगा ही, साथ ही करोड़ों रुपये का कीमती ईंधन भी बचेगा. इतना ही नहीं यह एक्‍सप्रेसवे हर साल करोड़ों रुपये की बिजली भी पैदा करेगा. सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए एक्‍सप्रेसवे की खाली जमीन पर सोलर प्‍लांट (Solar Plant At Amritsar Jamnagar Expressway) लगाए जाएंगे. एक्‍सप्रेसवे के राजस्‍थान वाले हिस्‍से पर इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है.

सोलर प्‍लांट लगाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने पश्चिमी राजस्थान को बिजली वितरण करने वाली कंपनी, जोधपुर डिस्कॉम के साथ एमओयू साइन किया है. इस करार के तहत 25 मेगावाट क्षमता के 6 सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राजस्‍थान में इस एक्‍सप्रेसवे की जमीन पर कुल 21 स्‍थानों पर सोलर प्‍लांट लगाए जाएंगे.शुरूआत में 6 स्थानों पर प्लांट लगाने के लिए 4 कंपनियों को टेंडर जारी कर दिए गए हैं.

पहले यहां बनेंगे सोलर प्‍लांट

हनुमानगढ़ जिले में कोला, बीकानेर में मलकीसर, गोपालियान रोड, नोरंगदेसर, राशिसर, जोधपुर में भीकमकोर व ढांढणिया शासन गांव के पास सोलर प्लांट लगाए जाएंगे. इन प्‍लांटों से बनने वाली बिजली को जोधपुर डिस्कॉम 3.55 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदेगा. डिस्कॉम ने प्लांट लगाने के लिए चार कंपनियों को कॉन्ट्रेक्ट दिया है. एनएचआई को सोलर प्‍लांट लगाने वाली कंपनियां जमीन का किराया देगी.

मई, 2024 तक हो जाएंगे तैयार

ये छह सोलर प्‍लांट 10 महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे. इन्‍हें अगले साल मई तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. सोलर प्‍लांट 25 साल की अवधि के लिए यहां स्थापित किए जाएंगे. बिजली बनाने वाली कंपनियां जमीन का किराया एनएचएआई को देगी. इससे एनएचएआई को भी अच्‍छी आमदनी होगी.

पूरे एक्‍सप्रेसवे पर लगेंगे सोलर प्‍लांट

एनएचएआई की योजना पूरे अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे पर सोलर प्‍लांट लगाने की है. राजस्‍थान के बाद पंजाब, हरियाणा और गुजरात में 70 से 80 मेगावाट क्षमता के प्लांट लगाएं जाएंगे. इन तीनों राज्‍यों में सोलर प्‍लांट्स के लिए जगह चिह्नित की जा रही हैं.

15 जिलों से गुजर रहा है यह एक्‍सप्रेसवे

भारत माला परियोजना के तहत बने रहे एक्सप्रेसवे की लंबाई 917 किलोमीटर है. यह ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 15 जिलों से गुजरता है. इसके बनने से देश के कई बड़े शहरों के बीच ट्रैवल टाइम कम हो जाएगा. इस परियोजना के पूरा होने से पंजाब के अमृतसर और जामनगर 23 घंटों की बजाय सिर्फ 12 घंटों में पहुंचा जा सकेगा.

Also Read: Petrol Pump पर तेल डलवाते समय पंप कर्मचारी की बातों में न आएं, रखें इन 11 चीजों का ध्यान