UP में अब इन 2 जिलों के बीच बनाया जाएगा एक्सप्रेसवे, विभिन्न गावों की जमीन होगी अधिग्रहण

दोनों जिलों के बीच 121 किलोमीटर की दूरी तय करने में ढाई घंटे का समय लगता है। प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ इस यात्रा के समय में एक घंटे की कटौती होने की उम्मीद है।
 

The Chopal ( UP ) उत्तर प्रदेश को अब एक नया एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राज्यों के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास को चिह्नित करते हुए Agra Gwalior Greenfield Expressway के संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इसका उद्देश्य आगरा शहर को ग्वालियर से जोड़ना, यात्रा के समय को कम करना और दोनों शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

यात्रा अधिक कुशल होगी 

आपको बता दें कि आगरा पहले से ही 2 एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। प्रस्तावित आगरा ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परिवहन लिंक को और बढ़ाने के लिए तैयार है, जिससे आगरा और ग्वालियर के बीच यात्रा अधिक कुशल हो जाएगी।

भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव पेश 

NHAI ने आगरा जिले की तीन तहसीलों-तहसील सदर, फतेहाबाद और खेरागढ़ के 15 गांवों की 117.83 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए धारा 3ए के तहत नोटिस जारी किया है। ये भूमि अधिग्रहण एक्सप्रेसवे के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है और एनएचएआई ने प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया है।

1 घंटा कम लगेगा 

आगरा और ग्वालियर के बीच फिलहाल 121 किलोमीटर की दूरी तय करने में ढाई घंटे का समय लगता है। प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ इस यात्रा के समय में एक घंटे की कटौती होने की उम्मीद है। एक्सप्रेसवे 88.40 किलोमीटर तक फैला होगा और इसमें 6 लेन होंगे। ये एक्सप्रेसवे देवरी गांव में इनर रिंग रोड से शुरू होगा और ग्वालियर के सुसेरा गांव में समाप्त होगा।

आगरा ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की अनुमानित लागत 2497.84 करोड़ है, इस हिसाब से प्रत्येक किलोमीटर की लागत लगभग 25.80 करोड़ है।

Also Read : UP में मां ने शादीशुदा बेटी किया करवाई शादी, इस तरह हुआ खुलासा