UP में इन 5 गांवों के किसानों की हुई मौज, बाईपास के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया...

UP News: जंघई बाईपास को मंजूरी के बाद जमीन अधिग्रहण का काम जोरों पर चल रहा है। इस बाईपास के बनने के बाद प्रयागराज, जौनपुर, प्रतापगढ़ भदोही और वाराणसी का सफर तेज हो जाएगा। बाईपास जौनपुर के मछली शहर से भदोही मार्ग पर बनाया जाएगा, जो वाराणसी में रिंग रोड से जुडने वाला है। 1737 किसानों से जमीन ली जा रही है।

 

The Chopal, UP News : बाईपास जौनपुर के मछली शहर से भदोही मार्ग पर बनाया जाएगा, जो वाराणसी में रिंग रोड से जुड़ा जाएगा। इसके लिए जंघई के निकट चौका, भूलेंद्र, झारी, पूरे जय सिंह, मठोई और बरनामय गांवों की लगभग 18 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी।

इस हाईवे का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। 640 करोड़ की लागत से करीबन 50 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं मिलने के कारण काफी दिनों तक काम बाधित रहा। इसे लेकर सांसद बीपी सरोज ने मानसून सत्र में समस्या को उठाया गया था। जिसके बाद एनओसी मिली और अब निर्माण कार्य शुरू किया गया है। हाईवे का निर्माण कार्य 26 माह में पूरा कराया जाना है।

कार्यदायी संस्था स्वास्तिक कंपनी के लाइजिंग आफिसर अनिल राय ने बताया कि हाईवे भदोही जनपद के कस्तूरीपुर बाईपास से जंघई होते हुए मछलीशहर तक 50 किलोमीटर स्वीकृत है। चौकी खुर्द गांव के पास चार जेसीबी और तीन पोकलैंड मशीनों द्वारा हाइवे किनारे मिट्टी डालकर चौड़ीकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। शेष जमीन का मुआवजा देने के बाद जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है।

1737 किसानों की जमीन अधिग्रहण

जबकि करीब दो हेक्टेयर जमीन सरकारी है। 1737 किसानों से जमीन मिल रही है। अब तक, 852 किसानों ने लगभग 14 करोड़ रुपये की मुआवजा दिया गया है। शासन ने इस परियोजना के लिए कुल 24 करोड़ 11 लाख रुपये की मुआवजा राशि स्वीकृत हुई है।

किसानों से जमीन अधिग्रहण पर चर्चा होगी

प्रयागराज-चित्रकूट राष्ट्रीय राजमार्ग पर जसरा बाजार के पास बाईपास बनाने के लिए जमीन के लिए किसानों से फिर चर्चा होगी। इसके बाद ही मामला मंडलायुक्त को भेजा जाएगा। किसानों को एडीएम वित्त एवं राजस्व ने आश्वासन दिया है।

ये पढ़ें - UP के 9 जिलों से अंदर से निकलेगा 380 किमी ये नया हाईवे, जमीन अधिग्रहण जारी, बिज़नेस को मिलेगी रफ़्तार