किसानों को चने की खास वैरायटी से होगा बंपर मुनाफा, एक पौधे से हो रहे हैं मालामाल
 

Gram News : इन दिनों सोशल मीडिया पर चने की एक विशिष्ट प्रजाति पर काफी चर्चा है। इजरायल से आने वाली यह वैरायटी एक ही पौधे से चार से पांच किलो चना निकाल सकती है।

 

The Chopal : भारत में अधिकांश लोग किसान हैं। इसलिए भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। पहले किसान पारंपरिक खेती करते थे। इसमें गांव के गोबर का उपयोग किया गया था। साथ ही केमिकल्स का भी कम से कम उपयोग किया गया था। जहां इस तरह से उत्पादित अनाज सुरक्षित था लेकिन उत्पादन कम था। अब खेती में अधिक लाभ के लिए काफी बदलाव किया गया है। कई तरह के हाईब्रीड बीज उपलब्ध हैं। कई केमिकल खाद आ गए हैं। ये खाद फसल को कीड़ों से बचाते हैं।

साथ ही इनकी वजह से अधिक पैदावार मिलती है। ये अलग बात है कि ये उत्पाद अब स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। चने की खेती करने वालों के लिए हाल ही में एक विशिष्ट वीडियो शेयर किया गया है। यह इजराइल से चने की एक विशिष्ट प्रजाति लाया है, जिसकी खेती से भारतीय किसान लाभ उठा रहे हैं।

बेहद मुनाफे वाली है ये ब्रीड

एक किसान ने चने की खास फसल का एक वीडियो वायरल किया। यह कहा गया कि एक ही पौधे से चार से पांच किलो चना निकलता है। ये पौधा बहुत दूर जाता है। साथ ही, इसमें कीड़े नहीं मिलते। एक पौधे को उखाड़ने से कई किलो चना निकल जाएगा। वीडियो में किसान ने चने की ब्रीड का भी खुलासा किया। उसने बताया कि ये कार्यालय 21 चने की खेती है, जो किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है।

लोगों का जगा इंट्रेस्ट

ये वीडियो तुरंत वायरल हो गया। किसानों को इसमें बहुत दिलचस्पी थी। जब एक पौधे से चार से पांच किलो चना निकलता है, तो खेती बहुत लाभदायक है। कमेंट में बहुत से लोगों ने अधिक जानकारी मांगी। आपको बता दें कि इजरायल से दफ्तरी चना 21 भारत लाया गया है। इसके बीज भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ये बीज आपके लिए सर्वश्रेष्ठ है अगर आप कम जगह में चने की खेती करना चाहते हैं।

ये पढ़ें - UP के इन रूटों पर रोडवेज चलाएगा नई बसें, डग्गामार वाहनों से मिलेगी मुक्ति