किसानों को मूंग और ढेंचे के बीज पर मिलेगा अनुदान, फॉलो करें ये टिप्स

Haryana Government Subsidy : हरियाणा सरकार हर साल किसानों के हिट में कार्य करती है। इसके लिए विभाग बहुत से हिट कार्य करता है, जिसमें सरकार हर साल किसानों को मूंग और ढैंचा के बीज पर छूट मिलती है। राज्य सरकार ने किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग बीज पर सब्सिडी दी है। ग्रीष्मकालीन मूंग बीज की सहायता पाने के लिए आपको राज्य सरकार में पंजीकृत करना होगा।
 

The Chopal (Haryana News) : हरियाणा सरकार हर साल किसानों के हिट में कार्य करती है। इसके लिए विभाग बहुत से हिट कार्य करता है, जिसमें सरकार हर साल किसानों को मूंग और ढैंचा के बीज पर छूट मिलती है। इस साल भी किसानों के लिए सब्सिडी उपलब्ध है। हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज खरीद कर किसानों को देने की कोशिश की है। विभाग ने जींद के सभी किसानों को मुफ्त ढैंचे और मूंग का बीज देने का फैसला किया है।

यहां साइन अप करें

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग किसानों को ढैंचा और मूंग का बीज अनुदान पर देगा, जानकारी देते हुए उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा। आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट agriharyana.gov.in/ पर किसान को पंजीकृत करना होगा या सीएचसी से।

जानिए कितना सब्सिडी मिलेगा

उपायुक्त ने कहा कि केवल पंजीकृत किसानों को अनुदान पर बीज मिलेगा। विभाग जिले के किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर 700 क्विंटल मूंग का बीज और 5400 क्विंटल ढैंचा बीज देगा। 15 अप्रैल तक किसानों को इस कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए पंजीकृत किया जा सकता है। पीली मोजैक रोग मुंग में खरीफ के मौसम में अधिक होता है, इसलिए औसत उपज बहुत कम होती है। यही कारण है कि जायद में मूंग की खेती पर जोर है।