किसानों की हुई मौज, अब इस योजना के तहत मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड फायदा 
 

सरकार चाहती है कि पीएम किसान से जुड़े हर किसान को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मिलेगा। इस उद्देश्य से आगामी अक्टूबर से घर-घर केसीसी अभियान शुरू किया जाएगा।
 

The Chopal - सरकार चाहती है कि पीएम किसान से जुड़े हर किसान को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मिलेगा। इस उद्देश्य से आगामी अक्टूबर से घर-घर केसीसी अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान डिजिटल रूप से चला जाएगा। अगले तीन महीने में पीएम किसान से जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए जिला प्रशासन, पंचायत और बैंक मिलकर काम करेंगे।

ये भी पढ़ें - UP में लगातार 2 दिन तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट 

किसानों का डाटा बैंकों के पास है?

PM किसान से जुड़े किसानों की सूची बैंकों के पास है। बैंक उस आधार पर उनसे संपर्क करेंगे। जिला प्रशासन और पंचायत भी इस काम में सहयोग करेंगे। PM किसान से जुड़े किसानों को क्रेडिट कार्ड नहीं मिलेगा। बैंक किसान से केसीसी लेने से इनकार करने की कारण पूछेगा। फिर किसान की समस्या हल होगी। बैंक को किसान का केसीसी नहीं लेने का कारण बताना होगा। किसानों को KCC के तहत तीन लाख रुपए का लोन सात % ब्याज पर मिलता है। उन्हें समय पर चुकता करने पर तीन % की अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है। मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घर-घर केसीसी अभियान और किसान ऋण पोर्टल को लांच किया।

ये भी पढ़ें - Weather Update: सुस्त पड़ा राजस्थान में मौसम का मिजाज, कही सुहावना तो कही होगी हल्की बरसात, जाने अपडेट 

शुरू होगा अक्टूबर

अभियान का औपचारिक प्रारंभ एक अक्टूबर से होगा। किसान ऋण पोर्टल जल्द ही किसानों से जुड़े हर तरह के लोन का डाटा प्रदान करेगा और केसीसी के तहत किसानों को सब्सिडी का भुगतान करेगा। इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय सेवा विभाग के सचिव को सभी ग्रामीण बैंकों को डिजिटल सुविधा से लैस करने का आदेश दिया, जिससे हर तरह का डाटा आसानी से उपलब्ध हो सके। वास्तविक समय अनुमान मिलने से हमें आयात की योजना बनाना आसान होगा, उन्होंने कहा। यह भी पहले से फसल का अनुमान होने पर आयात की योजना बना सकेंगे। किसानों को नुकसान पहुंचाने वाली फसल की कीमत अभी सरकार की आयात की खबर से गिर गई है। सीतारमण ने कहा कि खाद्य तेल में भी आत्मनिर्भर होना चाहिए।