Fastest Train : सबसे फास्ट ट्रेन, एक घंटे में चलती है 600 किलोमीटर

दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन भारत के पड़ोसी देश चीन में है। चीन बुलेट ट्रेन के मामले में काफी आगे है। इस बुलेट ट्रेन का नाम मैग्लेव है। यह ट्रेन 200 या 300 नहीं बल्कि 600 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती हैं।
 

Fastest Train : दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन ( bullet train ) चीन की मैग्लेव है. इस ट्रेन की टॉप स्पीड 600 किलोमीटर प्रति घंटा है. मैग्लेव तकनीक मूल रूप से जर्मनी की है, जिसे चीन ने अपने यहां अडॉप्ट कर लिया.

इससे पहले चीन की सबसे तेज बुलेट ट्रेन शंघाई मैग्लेव (Shanghai Maglev) थी. शंघाई में चलने वाली इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 430km प्रति घंटे है. इसकी औसत स्पीड भी 251 किलोमीटर प्रति घंटे है.

इस ट्रेन की एक खास बात यह भी है कि इसमें लोहे के पारंपरिक पहियों नहीं होते, बल्कि यह मैग्नेटिक लेविटेशन (मैग्लेव) से चलती है. इस तकनीक में पटरियों में मैग्नेटिक प्रभाव रहता है और ट्रेन इन पटरियों से थोड़ा ऊपर हवा में रहती है. पटरियों के चुंबकीय प्रभाव की वजह से ट्रेन स्थिर रहती है और बिना शोर किए तेज स्पीड में दौड़ती है.

चीन की नई मैग्लेव से पहले दुनिया की सबसे तेज वाणिज्यिक बुलेट ट्रेन ( bullet train ) फ्रांस की थी. इसका नाम Euroduplex TGV है. इस ट्रेन ने तीन अप्रैल 2007 को 574.8 किलोमीटर प्रति घंटा का रिकॉर्ड बनाया था.

अगर भारत में सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों की बात करें तो वो हैं वंदे भारत और तेजस एक्सप्रेस. भारत में लंबे समय से लोगों को बुलेट ट्रेन (Bullet Train in India) का इंतजार है. रेल मंत्रालय देश में 7 बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर काम कर रहा है. देश में जो बुलेट ट्रेन ( bullet train ) चलेगी उसकी औसत स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा और परिचालन स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

Also Read: Delhi Metro के फेज 4 का काम कहां तक पहुंचा, कितने दिन में होगा कंप्लीट ?