Fintech City: दिल्ली-NCR के लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार, 800 एकड़ में विकसित होगी फिनटेक सिटी
 

Fintech City : दिल्ली एनसीआर के लोगों की अब मौज होने वाली है। उत्तर भारत के लोगों को सबसे बड़ी सौगात मिली है। उत्तर भारत की पहली फीनटेक सिटी को विकसित करने का मास्टर प्लान अब तैयार कर लिया गया है। नोएडा एयरपोर्ट के पास बनने वाली इस फिनटेक सिटी से लाखो लोगों को रोजगार मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर 

 

Jewar airport Noida : उत्तर प्रदेश के नोएडा में बनने वाले Jewar Airport के पास फिनटेक सिटी का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। पहली फिनटेक सिटी को अब सेक्टर 13 की बजाय सेक्टर 11 में बनाया जाएगा। एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी को लेकर यह फैसला लिया गया है.  उत्तर भारत की पहली फिनटेक सिटी को विकसित करने का खाका जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निकट तैयार हो गया है। यह पहले 250 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि कुशमन एंड वेकफील्ड इंडिया कंपनी ने फिनटेक सिटी को बसाने के लिए एक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर प्राधिकरण को सौंप दी है। कम्पनी ने परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए गिफ्ट सिटी को सिंगापुर, दुबई, हैदराबाद, चेन्नई और गुजरात में जांच की। फिनटेक सिटी आर्थिक क्रियाओं का केंद्र बन जाएगा।

फिनटेक सिटी पहले सेक्टर-13 में बनाया जाना था, लेकिन नोएडा एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी के कारण सेक्टर-11 में बसाया जाएगा। यहां से एयरपोर्ट मात्र आठ किलोमीटर दूर है। भी एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी है। सेक्टर-11 को सेक्टर-28 के मेडिकल डिवाइस पार्क और सेक्टर-29 में बन रहे डेटा सेंटर से सीधी कनेक्टिविटी है। पहला चरण 2027 तक पूरा होगा, दूसरा 2030 तक और तीसरा 2034 तक पूरा होगा। फिनटेक सिटी के क्षेत्र का 51 प्रतिशत ग्रीन बेल्ट, पार्क और सड़कें होंगे, जबकि 37 प्रतिशत कॉमर्शियल प्लॉट होंगे। 123 प्लॉटों को खरीद या बेच दिया जा सकता है। प्लॉटों का पर्यटन कार्यक्रम के तहत होगा।

71 प्रतिशत निवेशकों ने सेक्टर-11 को पसंद किया: अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ने सेक्टर बदलने से पहले सर्वे भी कराया था, जिसमें 71.1 प्रतिशत निवेशकों ने सेक्टर-11 को पसंद किया था। अधिकारी ने बताया कि यहां पर विश्व बैंक, स्टॉक एक्सचेंज और इंटरनेशनल मॉनिटरिंग फंड जैसे बड़े संस्थानों को लाया जाएगा। यहां बड़े बैंकों के कॉरपोरेट कार्यालय भी खोले जाएंगे। चूंकि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, यहां अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी हॉल आदि बनेंगे।

फिनटेक के अंतर्गत आने वाली कंपनियां 

फिनटेक कंपनियां इंटरनेट, सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी के माध्यम से बैंकिंग और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं ग्राहकों को देती हैं। ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, रिसर्च, क्राउड फंडिंग, डिजिटल मनी, स्टॉक एक्सचेंज, बीमा कंपनियां, शॉपिंग सेंटर और ई-पेमेंट गेटवे प्लेटफॉर्म को इस फिनटेक शहर में जमीन दी जाएगी। यहाँ निवेश करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक नीति से लाभ मिलेगा। ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, क्रूड फंडिंग, डिजिटल मनी, स्टॉक एक्सचेंज आदि को इस परियोजना में जमीन दी जाएगी।

कस्टम आदि में छूट मिलेगी

फिनटेक सिटी में निवेश करने वाली कंपनी को नए उत्पादों को लांच करने के लिए विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। निवेश करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के तहत जमीन सब्सिडी, टैक्स, कस्टम आदि में छूट मिलेगी. एफडीआई भी कहा जाता है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि फिनटेक सिटी के विकास का खाका तैयार है। अब सेक्टर-11 की जगह सेक्टर-13 में बसाया जाएगा। फिनटेक सिटी का पूरा क्षेत्राधिकार होगा। यह तीन चरणों में किया जाएगा।