लाडली बहन के फार्म भरी जाने वाली जगह ही मिलेंगे 450 रूपए वाले गैस सिलेंडर वाले फार्म

महंगाई के इस दौर में सरकार ने बाद फैसला लिया हैं। बता दे की शिवराज सरकार ने अब महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का कार्यक्रम शुरू भी कर दिया हैं।
 

The Chopal - महंगाई के इस दौर में सरकार ने बाद फैसला लिया हैं। बता दे की शिवराज सरकार ने अब महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का कार्यक्रम शुरू भी कर दिया हैं। बुधवार शाम को MP सरकार ने आदेश दिया हैं। योजना का लाभ केवल लाड़ली बहना योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की हितग्राही महिलाओं को मिलेगा। उन्हें एक LPG गैस सिलेंडर हर माह  सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा। साल में 450 में सिर्फ 12 सिलेंडर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें - UP के इस जिले में भी बनेगा नया एयरपोर्ट, सीएम ने कर दी घोषणा 

1 सितंबर के बाद गैस भरवाने वाली महिलाओं के खातों में सीधे सब्सिडी राशि भी दी जाएगी। गैस की कीमत चाहे कितनी भी हो, बहनों को सिर्फ 450 रुपये देने होंगे। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने पिछले माह ही इस योजना की घोषणा भी की थी।

ये भी पढ़ें - Delhi Property Update : 62 करोड़ में बिका दिल्ली का ये बंगला, महंगी डील में स्टांप ड्यूटी के 3 करोड़ 

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने कहा कि सरकार अब गैस सिलेंडर देने वाली तेल कंपनियों से सही नामों पर मिले कनेक्शन की जानकारी लेगी। महिलाओं ने लाड़ली बहना योजना का फॉर्म जिन स्थानों से भरा था, उन्हीं स्थानों पर जाकर अब गैस सिलेंडर कनेक्शन, बैंक खाते और अन्य जानकारी प्राप्त करेंगी। हर व्यक्ति के आधार कार्ड नंबर हैं।

ये भी पढ़ें - UP में सिनियर सिटीजन को फ्री में यह सुविधा, 11 लाख 74 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

उज्जवला योजना में जो लोग लाभार्थी हैं, उनके आधार कार्ड नंबर मिलने पर लाड़ली बहनाएं निर्धारित होंगी। अगले 15 दिनों में इन्हें चिह्नित किया जाएगा। इस योजना से सरकार को हर साल लगभग 1200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ उठाना पड़ेगा। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 1 करोड़ 31 लाख लाड़ली बहना हैं और 82 लाख कनेक्शन उज्जवला योजना के हैं।

ये भी पढ़ें - Railways : देश में 200 रेलवे स्टेशनों पर AI तकनीक से यात्रियों के चेहरों की होगी पहचान 

लाड़ली बहना योजना से लाभ प्राप्त करने वाले अधिकांश लोग पात्र भी हैं। आपको बता दे की केंद्र सरकार अभी उज्जवला गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दे रही है। महिलाओं को अभी 750 रुपये का सिलेंडर मिल रहा है। अब राज्य को प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देनी होगी क्योंकि MP सरकार इसे 450 रुपये में देगी।