Himachal में इस 2 शहरों के बीच बनेगा फोरलेन हाईवे, DPR हुई तैयार, जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
 

Shimla-Mataur four lane : हिमाचल प्रदेश में शिमला-मटौर फोरलेन की भगेड़ से हमीरपुर का अंतिम डीपीआर बनाया गया है। टेंडर 2025 मार्च से पहले जारी होगा और अगले वित्त वर्ष में जमीन अधिग्रहण शुरू हो सकता है। इस फोरलेन की अंतिम डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजी गई है, जो शीघ्र ही स्वीकृत हो सकती है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

 

land acquisition : तीसरे पैकेज के तहत शिमला-मटौर फोरलेन में भगेड़ से हमीरपुर तक का टेंडर 2025 मार्च से पहले शुरू हो जाएगा, और अगले वित्त वर्ष में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इस फोरलेन की अंतिम डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजी गई है, जो शीघ्र ही स्वीकृत हो सकती है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

पांच पैकेज में निर्माण कार्य 

शिमला मटौर फोरलेन का निर्माण पांच चरणों में होगा। इसमें पांच पैकेज हैं: पहला शिमला से भराड़ी घाट, दूसरा भगेड़ से हमीरपुर, चौथा भगेड़ से ज्वालामुखी और पांचवां मटौर से ज्वालामुखी। जिसमें चार पैकेज की डीपीआर फाइनल करने के साथ आगे की कार्रवाई शुरू हो गई है. दूसरी ओर, भगेड़ से हमीरपुर तक 46 किलोमीटर लंबे फोरलेन की अंतिम डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजी गई है, जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी।

शहर को बाईपास की सुविधा मिलेगी

घुमारवीं शहरवासियों को भगेड़ से हमीरपुर तक बनने वाले फोरलेन में बाईपास की सुविधा मिलेगी।यह बाईपास बल्लू स्कूल से शुरू होगा और कई गांवों से निकलकर कलरी गांव में आ जाएगा। बाईपास बनना फाइनल है, लेकिन अंतिम डीपीआर की स्वीकृति मिलने के बाद ही यह निर्धारित रूट से बनाया जाएगा।

शिमला से धर्मशाला की दूरी 43 किलो मीटर घट जाएगी:

मटौर से शिमला तक बनने वाला फोरलेन पर्यटन के लिए भी महत्वपूर्ण होगा। इसके बनने से धर्मशाला और शिमला टूरिस्ट प्लेस फोरलेन से आपस में जुड़ जाएंगे। शिमला से धर्मशाला की वर्तमान 223 किलोमीटर की दूरी 180 किलोमीटर हो जाएगी। करीब 43 किलोमीटर की दूरी घट जाएगी। 2025 मार्च से पहले भगेड़ से हमीरपुर तक फोरलेन का टेंडर होगा। अंतिम डीपीआर उच्च अधिकारियों को स्वीकृति के लिए भेजा गया है. स्वीकृति मिलने के बाद भूमि अधिग्रहण शुरू होगा। इसमें घुमारवीं शहर के लिए बाईपास भी होगा।

ये पढ़ें - UP के बिजली उपभोक्ताओं को अब मिल गई बड़ी राहत, इस तरीके से होगा बिजली बिल का पेमेंट