Fraud : किसानों को लेकर नाबार्ड ने जारी की चेतावनी, बात नहीं मानी तो लगेगा चूना
 

Victim Of Fraud : देश बड़ी तेजी से डिजिटल की तरफ बढ़ रहा है। आज के डिजिटल जमाने में धोखाधड़ी अपनी चरम सीमा पर है। देश में फ्रॉड के मामले हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी बीच किसानों को लेकर बड़ी जरूरी बड़ी अपडेट सामने आई है। गांव के लोगों के साथ लोन के नाम पर धोखाधड़ी हो रही है। खुद नाबार्ड ने अब आगे जाकर इसकी चेतावनी जारी की है। पढ़ें पूरी खबर

 

The Chopal : देश बड़ी तेजी से डिजिटल की तरफ बढ़ रहा है। आज के डिजिटल जमाने में धोखाधड़ी अपनी चरम सीमा पर है। देश में फ्रॉड के मामले हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी बीच किसानों को लेकर बड़ी जरूरी बड़ी अपडेट सामने आई है। अब देश में ग्रामीण लोग भी फ्रॉड का शिकार होने लगे हैं। यहां पर भी लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाया जा रहा है, जैसे कि खेती किसानी से जुड़ी स्कीम, लोन आदि। हाल ही में गांव में लोगों को नाबार्ड के नाम से लोन देने की स्कीम (NABARD नामक लोन देने की स्कीम) के बहाने बरगलाया गया है। नाबार्ड ने इस पर अब एक बयान जारी कर लोगों को चेतावनी दी है।

मंगलवार को राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने स्पष्ट किया कि वह आम किसानों को सीधे कोई लोन नहीं देता है. इसके बजाय, वह धन को गांवों में काम करने वाले ग्रामीण विकास बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान और सहकारी समितियों को देता है, जो फिर गांवों के लोगों को ऋण देते हैं।

डेयरी लोन के नाम पर हो रहा था फ्रॉड

नाबार्ड ने डेयरी खोलने के लिए उसकी ओर से दिए जा रहे ऋण की गलत और गलत जानकारी फैलने के बाद यह स्पष्टीकरण दिया है। किसानों को लगता था कि नाबार्ड डेयरी विकास (NABARD) सीधे किसानों को लोन दे रहा है। नाबार्ड ने किसानों से इस बारे में संपर्क किया तो उसे पता चला कि इस तरह की गलत जानकारी देश भर में फैल रही है। नाबार्ड ने अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि यह देश का एक विकास बैंक है। वह देश में ग्रामीण विकास में लगे हुए कई वित्तीय संस्थानों और सहकारी समितियों को धन देता है। आम किसानों को सीधे ऋण देने से उसका कोई लेना-देना नहीं है।

गलत सूचनाओं से सावधान रहें किसान

नाबार्ड ने कहा कि सभी किसानों, ग्रामीण उद्यमियों और अन्य स्टेकहोल्डर्स को बहुत सावधान रहना चाहिए। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे किसी भी तरह की गलत सूचनाओं पर भरोसा करने या आपस में उनका प्रचार करने से बचें। इन गलत जानकारी पर भरोसा करने से आपको वित्तीय जोखिम उठाना पड़ सकता है और लोगों में गलतफहमी पैदा हो सकती है। नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट सही जानकारी देती है।