दांतों से लेकर यूरिक एसिड तक को करता हैं कंट्रोल, पान के होते हैं शरीर के लिए पाँच अद्भुत फायदे
 

 

Betel Leaves: पान खाने की सदियों पुरानी परंपरा भारत में आज भी जीवित है। यही कारण है कि देश में बहुत से लोग पान खाते हैं। दरअसल, पान के पत्ते एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी हैं। इन पत्तों में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल जैसे कई पोषक तत्व हैं, जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इन पत्तों को चबाने से यूरिक एसिड और दर्द को कम कर सकते हैं। आइए यूएचएम जिला अस्पताल, कानपुर के आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से पान के पत्ते चबाने से मिलने वाले लाभों को जानें - 

ये भी पढ़ें - UP : उत्तर प्रदेश का यह जीटी रोड होगा 20 फीट चौड़ा, चौड़ीकरण की जद में आएंगे सैकड़ों मकान, नोटिस जारी

पान के पत्तों को चबाने के पांच अद्भुत फायदे

यूरिक एसिड की देखभाल करें: पान के पत्ते शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में बहुत प्रभावी हैं। पान का पत्ता इस तरह की समस्याओं में आपकी मदद कर सकता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए पान के पत्तों को नियमित रूप से सादा चबाने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो इन पत्तों का शरबत भी बनाकर पी सकते हैं।

पाचन प्रणाली को सुधारें: Experts कहते हैं कि पान का पत्ता पेट से जुड़े कई रोगों को कम करने में प्रभावी है। खासतौर पर पाचन क्रिया को सुधारने में। इसके अलावा, इन चमत्कारी पत्तों को नियमित रूप से चबाने से एसिडिटी और कब्ज भी दूर हो सकते हैं। ये पत्ते अल्सर की बीमारी भी ठीक करते हैं।

दांतों की परेशानियों को कम करें: पान के पत्तों को नियमित रूप से चबाने से आप दांतों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। दांतों के दर्द को इन पत्तों से छुटकारा मिल सकता है। किंतु पान खाने से पहले ध्यान रखें कि इनमें सुपारी, तंबाकू, कत्था, चूना आदि नहीं होना चाहिए। इसलिए सिर्फ सादा पत्तों को खाना लाभदायक होगा।

मसूड़ों की सूजन को दूर करें: एक्सपर्ट कहते हैं कि पान के पत्तों को नियमित रूप से चबाने से मसूड़ों में गांठ या सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल, मसूड़ों में उभरी हुई गांठों और सूजन को कम करने के लिए इन पत्तियों में मौजूद तत्व काम करते हैं। इस समस्या में भी सादा पत्तों को ही खाने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज नियंत्रित करें: पान की पत्तियां शरीर में बढ़ते शुगर स्तर को नियंत्रित करने में भी प्रभावी हैं। ये पत्तियों में मौजूद तत्व बताते हैं कि शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं। पान के पत्ते चबाना भी सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में सूजन या चोट से छुटकारा पाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें - यूपी की 21 महिलाएं ने बनाया जैविक खाद से रोगमुक्त गन्ने का बीज, कृषि विभाग ने किया सम्मानित