कैमरा बाजार में बेहद सस्ते में मिलते हैं गैजेट्स, यह हैं देश का सबसे बड़ा कैमरा बाजार
 

Camera Market: कूचा चौधरी कैमरा मार्केट, दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित है, भारत में सबसे बड़े कैमरा बाजारों में से एक है, जहां आपको कैमरों और उनके साथ जुड़े सामान का व्यापक विकल्प मिलता है। यहाँ एंटीक कैमरों से लेकर नवीनतम मॉडल्स तक हर प्रकार का कैमरा उपलब्ध है। इस बाजार को कैमरा मार्केट भी कहा जाता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।
 

The Chopal : पुरानी दिल्ली में कई बड़े बाजार हैं जो अपने विशिष्ट गुणों के लिए देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. कूचा चौधरी कैमरा मार्केट इनमें से एक है। यह 60 साल पुराना कैमरा और संबंधित उपकरणों का भारत में सबसे बड़ा बाजार है।

रिटेल से होलसेल में 15 से 20 प्रतिशत की छूट दी जाती है। यहां के एक युवा दुकानदार ने बताया कि सोनी, कैनन और निकॉन के कैमरे 3 से 4 लाख रुपए के बीच में मिल रहे हैं, और सोनी का A7M4, जो 2 लाख रुपये का है, इस समय बहुत लोकप्रिय है।

ये पढ़ें - Roti: एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए, जान ले दिन की सही लिमिट

इस बाजार में आपको एंटीक कैमरे भी मिलेंगे. राजेश ने बताया कि उनके पास यहां एंटीक कैमरे हैं, जैसे कि 1942 से पहले का बाइडा कंपनी का कैमरा, 1960 से पहले का कोडेक कंपनी का कैमरा, पैटरी कंपनी का कैमरा, 1950 से पहले का ममिया कंपनी का कैमरा, और 1950 से पहले का रशिया मेड कैमरे. इनका कहना था कि इन सभी कैमरों की कीमत उनकी हालत पर निर्भर करती है, लेकिन लगभग 10 हजार के आसपास में आपको यहां एंटीक कैमरे मिलेंगे.

इस बाजार में हर एक कैमरा सस्ते दामों में मिलेगा, और यहां आपको कैमरों के साथ मिलने वाले कई गैजेट्स भी काफी सस्ते दामों पर मिलेंगे. इस मार्केट में आपको कई तरह की एक्सेसरीज भी बेहद सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाएंगी.

इस बाजार में आपको हर तरह के कैमरे कई सस्ते दामों में मिलेंगे. यहां लोग हर तरह के कैमरों को सस्ते दामों में ठीक करने की सेवा भी प्रदान करते हैं, चाहे वह कोई नवीनतम मॉडल का कैमरा हो या कोई पुराना एंटीक कैमरा.

इस बाजार तक पहुंचने के लिए आपको येलो मेट्रो लाइन से चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. गेट नंबर 5 से बाहर निकलते ही आप किसी से भी कूचा चौधरी, कैमरा मार्केट का रास्ता पूछ सकते हैं. यह बाजार केवल रविवार के दिन बंद रहता है, बाकी दिनों यह सुबह 10:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुला रहता है.

ये पढ़ें - UP के 2 जिलों की बल्ले-बल्ले, बनेगा 61 किलोमीटर लंबा फोरलेन हाईवे, 39 गांव की जमीन होगी अधिग्रहण