General knowledge: लोगों को क्यों आता है गुस्सा, वजह कर देगी आपको हैरान 
 

गुस्सा आना आम सी बात है। लोग जो अक्सर शांत रहते हैं, उन्हे भी कभी-कभी गुस्सा आया ही जाता हैं। लेकिन गुस्सा बार-बार आना एक समस्या भी है। हम अक्सर देखते हैं कि लोग गुस्से में दिखा हैं की वो अपने आप पर  काबू नहीं रख पाते।
 

Anger Hormone: गुस्सा आना आम सी बात है। लोग जो अक्सर शांत रहते हैं, उन्हे भी कभी-कभी गुस्सा आया ही जाता हैं। लेकिन गुस्सा बार-बार आना एक समस्या भी है। हम अक्सर देखते हैं कि लोग गुस्से में दिखा हैं की वो अपने आप पर  काबू नहीं रख पाते। जब लोग गुस्से में हो जाते हैं, तो वे कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिसके बाद उन्हें पछतावा होता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि गुस्सा क्यों आता है?  हमारे दिमाग और शरीर गुस्से के दौरान कैसे बदलते हैं? इसी के बारे में हम इस लेख में आपको बताएंगे - 

ये भी पढ़ें - RBI का आया बड़ा फैसला, 2 हजार रुपए के नोट जमा कराने की बढ़ाई गई तारीख 

ये हार्मोन जिम्मेदार है - 

सेरोटोनिन हार्मोन गुस्से की असली वजह होती हैं। सेरोटोनिन की कमी से लोग गुस्सा होते हैं। हेल्दी खाना इसकी कमी को दूर कर सकता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे शरीर में गुस्सा, खुशी, भावुकता और प्यार जैसे भावनाओं को भी हार्मोन नियंत्रित करते हैं।

गुस्से का बुरा प्रभाव - 

गुस्सा हमारे दिमाग और शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे मन अशांत हो जाता है। तेज हार्टबीट, ब्लड प्रेशर गुस्सा भी शरीर में ऑक्सीजन को कम करता है।

गुस्सा कैसे नियंत्रित करें - 

गुस्सा नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि तुरंत शांत होकर एकान्त स्थान पर चले जाएं। जब आप गुस्सा होते हैं, उस बात से अपना ध्यान भटकाना बेहतर होगा। यदि आपको गुस्सा आता है तो नशीली चीजों का सेवन न करें। फल, जूस और पौष्टिक भोजन खाकर आप अपने गुस्से को कम कर सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं - 

यह एक बड़ी समस्या है अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है। यह सामना करने के लिए आप मनोचिकित्सक से सलाह ले सकते हैं। इस दौरान आपको बिना किसी हिचकिचाहट के अपने गुस्से की आदत को बताना जरूरी है।