Ghee: कही आप तो नहीं खरीद रहे बाजार से असली की जगह नकली घी, ऐसे करें शुद्धता की पहचान
 

Deshi Ghee: जैसा कि आप जानते हैं, घी हमारे खाने में बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही, हम आपको बताने जा रहे हैं कि असली घी की जगह नकली घी बाजार में बेचा जा रहा है। इसके बाद, नुकसान से बचने के लिए असली घी की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है. आइए जानते हैं कैसे..

 

How To Identify Pure Deshi Ghee: हमारी सेहत के लिए घी बहुत आवश्यक है। खाने में घी का उपयोग स्वाद और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से किया जाता है। शुद्ध घी बहुत महंगा है। व्यापारी इसे बड़ा मुनाफा कमाने के लिए मिलावट करते हैं। मिलावटी घी खाने से फायदे के बजाय बहुत नुकसान हो सकता है। हमें नकली और नकली घी थोड़ा सस्ता मिल सकता है। ग्राहक अपनी सेहत को दांव पर लगाते हैं ताकि पैसे बच सकें। ताकि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे, घी की शुद्धता जांचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

ये पढ़ें - Jio यूजर्स की हो गई बल्ले-बल्ले, मुफ़्त में मिलेगी 365 दिन यह सुविधा 

घी में मिलाई जाती हैं ये चीजें -

घी में मिलावट करने के लिए वनस्पति घी, खराब गुणवत्ता का तेल, वेजिटेबल तेल, पिघला हुआ बटर, हाइड्रोजेनेटेड तेल, मसला हुआ आलू, मसला हुआ जिमीकंद और शकरकंद भी मिलाया जाता है.  घी में ये चीजें आसानी से मिक्स हो जाती हैं और ऐसे देखने से पहचानी नहीं जाती. 

ऐसे करें घी की शुद्धता की पहचान-

पानी से करें पहचान - पानी से असली देसी घी की पहचान की जा सकती है. एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसके ऊपर घी की बूंदे टपका दें. यदि घी नीचे बैठ जाए तो यह नकली घी है. शुद्ध घी पानी के ऊपर तैरता है. 

थोड़ा सा घी लेकर उसको अच्छे से हथेली पर रगड़ें. कुछ देर बाद यदि घी की खुशबू आए तो यह असली है, अगर इसमें कोई बदबू आए तो यह नकली घी है इसमें मिलावट की गई है. 

नमक से पहचानें शुद्धता- एक बर्तन में दो तीन चम्मच घी के साथ आधा चम्मच नमक और एक दो बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को 15 -20 मिनट के छोड़ दें. उसके बाद देखें कि इस मिश्रण का रंग बदला है या नहीं.  घी लाल या कोई और रंग का दिखाई दे रहा है तो इसमें मिलावट है.

उबालकर देखें - घी को उबालकर इसको ठंडा होने के लिए रख दें और यह खुशबू वाला और दानेदार है तो यह असली घी है. अगर कोई बदबू आए तो यह मिलावटी घी है.