लड़की ने आंखों पर पट्टी बांधकर फटाफट पढ़ दी किताब, फिर खोला अजब विद्या का राज

OMG News: वंडर गर्ल रिया जांगड़ा ने टोहाना में हरियाणा के पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली के निवास पर प्रवेश किया। यहां, रिया ने आंखों पर पट्टी बांधकर पुस्तकें पढ़कर सबको हैरान कर दिया।
 

OMG News: वंडर गर्ल रिया जांगड़ा ने टोहाना में हरियाणा के पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली के निवास पर प्रवेश किया। यहां, रिया ने आंखों पर पट्टी बांधकर पुस्तकें पढ़कर सबको हैरान कर दिया। रिया हिसार जिले के सिवानी मंडी गांव बकतावर पूरा में रहता है। रिया कहता है कि यह विद्या है न कि जादू। रिया जांगड़ा का कहना है कि यह विद्या दिमाग की अनंत शक्तियों को जानकर बनाई गई है। रिया जांगड़ा ने आंखों पर पट्टी बांधकर मंत्री बबली द्वारा दी गई किताब का टाइटल, रंग, कवर का रंग सब कुछ बताया। उसने मंत्री बबली द्वारा बताए गए पन्ने को भी खोला और दिखाया। रिया की अद्भुत कला देखकर हर कोई हैरान था।

ये पढ़ें - भारतीय नेवी के हाथ लगा धोखेबाज का मूवमेंट! सिंगनल के दिखते ही जहाज हुआ गायब 

रिया के पिता डा. जितेंद्र कुमार ने इस अवसर पर बताया कि वे हिसार जिले के तहसील सिवानी मंडी गांव बकतावर में रहने वाले हैं। हमारे दिमाग में असंख्य शक्तियां हैं, लेकिन हम नहीं जानते। कई कारणों से आज बच्चों की यादाश्त कम हो रही है। वे एकाग्र नहीं हो सकते। एकाग्रता बढ़ाने के लिए मानसिक संतुलन अभ्यास करें। यह कला हमें पूरी दुनिया में गुरू बना देगी।

"मैं चाहता हूं कि विदेशों से बच्चे यहां पढ़ने आएं," उन्होंने कहा। कला नेत्रहीनों के लिए भी बहुत प्रभावी है। इससे वे आसानी से पहचान, पढ़ और रंगों को पहचान सकते हैं। उन्होंने कहा कि रिया ने यह कला सीखकर नौ राज्यों के राज्यपालों से सम्मान प्राप्त किया है। हाल ही में, वे हिमाचल प्रदेश के शिक्षण संस्थान से मिले हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय से भी बातचीत कर रहे हैं। वे आज पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली से इस तकनीक को हरियाणा में विकसित करने के लिए ही मिले थे।

डॉ. सुभाष, जो उनके साथ आया था, ने कहा कि यह तकनीक भी एक शिक्षा है, जिसे हर कोई अपना सकता है। उनका कहना था कि पांच से पंद्रह वर्ष की उम्र में बच्चों का दिमाग फ्रेश होता है, इसलिए वे इसे जल्दी सीख सकते हैं। वे इसे एक हफ्ते में कर सकते हैं, लेकिन उनके व्यस्क दिमाग पर काम, क्रोध, मोह, माया सहित कई परतें चढ़ जाती हैं, इसलिए वे जल्दी नहीं सीख पाते।

ये पढ़ें - राम भक्तों के लिए रेडी है अयोध्या का एयरपोर्ट, इन शहरों से मिलेगी सीधी फ्लाइट