सोने के भाव में आया जबरदस्त उछाल, कीमत पहुंची 2200 डॉलर के पार

International Gold Price Increase : इस साल फरवरी के मध्य से सोने की तेजी जारी है। 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत पहली बार 2200 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक के इंटरेस्ट रेट में कमी के संकेत इसकी वजह हैं।
 

The Chopal (Gold Price Increase) : पहली बार सोने की कीमत 2,200 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के संकेत इसकी वजह हैं। फेड ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इनफ्लेशन में हालिया वृद्धि मॉनेटरी पॉलिसी पर कोई असर नहीं डालेगी। इस साल उसने इंटरेस्ट रेट में तीन बार कटौती करने का संकेत दिया है। सोते समय इसका असर देखा गया। 21 मार्च को सोने की कीमत ने नया रिकॉर्ड बनाया। सोने में फरवरी के मध्य से ही तेजी जारी है। केंद्रीय बैंकों के सोना खरीदने और जियोपॉलिटिकल रिस्क बढ़ने से इसकी कीमतें बढ़ रही हैं। 21 मार्च को स्पॉट गोल्ड सिंगापुर में 0.7% बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

सोने की कीमतों में गिरावट की उम्मीद से

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने पहले से ही अपनी मॉनेटरी नीति को कमजोर करने का अनुमान लगाया था। 20 मार्च को पुष्टि की गई। FOMC की बैठक के बाद, फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने नतीजों के बारे में बताया। उनका कहना था कि केंद्रीय बैंक और जानकारी चाहेगा कि उत्पादों की कीमतें घट रही हैं। हमें इंटरेस्ट रेट में कमी आने की उम्मीद है।

गोल्ड की तेजी से वृद्धि

पेपरस्टोन ग्रुप के रिसर्च हेड क्रिस वेस्टन ने कहा, "पिछली रात हमने गोल्ड ट्रेडर्स के लिए पॉजिटिव संकेत देखा।" Fed ने संकेत दिया है कि अब इनफ्लेशन चिंता नहीं है।फेड के इंटरेस्ट रेट घटाने को लेकर पहले से अटकलें लगाई जा रही थीं। पिछले हफ्ते ट्रेडर्स ने गोल्ड में अपनी लॉन्ग पॉजिशन बढ़ा दी थी। 2019 के बाद यह अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था। जब फेड इंटरेस्ट रेट को कम करेगा, तो इसका असर गोल्ड पर भी होगा।

योगिक जोखिम बढ़ने से सोने को सपोर्ट

जियोपॉलिटिकल मोर्चे पर ऐसे कई खतरे दिख रहे हैं, जिनके माध्यम से सोने की चमक बढ़ सकती है। रूस यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में मजबूत दिखता है। हमास और इजराइल के बीच संघर्ष जारी है। इसका परिणाम यह है कि माल ढोने वाले समुद्री जहाजों को अपना मार्ग बदलना पड़ा है। अमेरिका में इस साल के आखिर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। मार्केट बहुत प्रभावित होगा।

चीन में सोने की खरीदारी बढ़ी

चीन में आम लोग केंद्रीय बैंक के अलावा सोना खरीद रहे हैं। सोने की कीमतें भी इससे प्रभावित हो रही हैं। प्रॉपर्टी मार्केट में लगभग एक साल की गिरावट के बाद लोगों का भरोसा सोने पर आ गया है। वे सोने के कॉइन, बार और ज्वेलरी खरीद रहे हैं ताकि उनकी संपत्ति सुरक्षित रहे।

ये पढ़ें - UP News : यूपी वालों को करना पड़ेगा बिजली परेशानी का सामना, इन जिलों में अगस्त तक चलेगा एबीसी का काम