केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA Arrear के इजाफे को लेकर आया अपडेट 

7th pay commission - केंद्रीय कर्मचारियों खुश कर देने वाली एक खबर आई है। डीए एरियर (DA Arrear) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन बड़ा उपहार दिया है। चलिए जानते हैं-

 

The Chopal News : महंगाई भत्ते का बकाया भी खाते में आने की उम्मीद है। यदि ये दो सौगात एक साथ मिल जाएं, तो ये साल बहुत अच्छा है। दूसरी ओर, मोदी सरकार ने डीए में बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया में कहा जा रहा है कि यह जल्द ही होगा।

मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा. जानिए कितने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता। बाद में एक करोड़ कर्मचारियों को DA Hike से लाभ मिलेगा, जो 46% हो जाएगा। फिलहाल, पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए मिल रहा है।

ये भी पढ़ें - खुशखबरी: इस योजना के तहत मिलेगा महिलाओं को मुफ़्त मकान, यहाँ से जल्दी करे आवेदन 

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है; ये दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू होती हैं। डीए, जो पिछली बार मार्च में बढ़ाया गया था, जनवरी से लागू है। यदि अब महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ता है, तो यह 1 जुलाई 2023 से मिलेगा, जो एक बड़े तोहफे से कम नहीं होगा।

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) एरियर पर अच्छी खबर: वर्क फ्रॉम होम लागू होगा, 21 से 25 सितंबर तक NCR के इस शहर में कोई दफ्तर नहीं होगा. मोदी सरकार जल्द ही DA का बकाया धन खाते में लाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इससे खुशी मिलेगी, जो सभी लोगों की खुशी से कम नहीं है। सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून तक कोरोना वायरस के संक्रमण का समय नहीं बताया था। अब से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता के तौर पर 2 लाख 18 हजार रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें - Crossing: भारत की इस अजीबोगरीब रेलवे क्रॉसिंग को देख दंग रह जायेगे आप, चारों दिशाओं से आती है ट्रेन