दिल्ली-NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, दिल्ली विकास प्राधिकरण निकालेगा 3000 घरों की आवास योजना 
 

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दिवाली से पहले 3,000 प्रीमियम घरों की एक नई आवास योजना प्रस्तुत की जाएगी। द्वारका, लोक नायक पुरम, वसंत कुंज आदि में पेंटहाउस, सुपर एचआईजी, एचआईजी, एमआईजी और EWS फ्लैट शामिल हैं
 

DDA - दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दिवाली से पहले 3,000 प्रीमियम घरों की एक नई आवास योजना प्रस्तुत की जाएगी। द्वारका, लोक नायक पुरम, वसंत कुंज आदि में पेंटहाउस, सुपर एचआईजी, एचआईजी, एमआईजी और EWS फ्लैट शामिल हैं, जो फ्लैट ड्रॉ के माध्यम से दिए जाएंगे। डीडीए अधिकारियों ने बताया कि इनमें से कई इमारतों को वर्तमान में बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - यूपी में बिजली विभाग चेक से नहीं लेगा बिल, निगम ने आदेश जारी कर दी यह वजह 

डीडीए के एक अधिकारी के अनुसार एक विशेष कार्यक्रम होगा, जिसमें अधिकांश प्रीमियम संपत्ति भी दी जाएगी। द्वारका के सेक्टर 19बी में निर्माणाधीन सुपर एचआईजी और पेंटहाउस इस योजना का हिस्सा भी होंगे। द्वारका सेक्टर 14 और लोक नायक पुरम में निर्माणाधीन एमआईजी और EWS फ्लैट भी इसमें प्रस्तुत किए जाएंगे। लोक नायक पुरम में निर्माण पूरा होने वाला है, सिर्फ फायर एनओसी सर्टिफिकेट मिलना बाकी है, उन्होंने कहा।

बिक्री बढ़ाने के लिए सलाहकार नियुक्त

रिपोर्ट के मुताबिक, डीडीए ने अगस्त में एक रियल एस्टेट कंसल्टेंट (सलाहकार) को नियुक्त किया था जो करीब 40,000 बिना बिके फ्लैटों को शामिल करेगा, जिससे उनकी बिक्री में तेजी लाने का उपाय खोजा जाएगा। सलाहकार अध्ययन के आधार पर सर्वे करेगा और फर्म की बिक्री को बढ़ाकर अपनी योजनाओं में बदलाव करेगा। 

ये भी पढ़ें - Property News: मुंबई में अब मात्र 9 लाख में मिलेगा सपनों का घर, हजारों घरों की निकाली जाएगी लॉटरी 

अधिकारी ने कहा कि पूरे सर्वे को पूरा करने में वक्त भी लगेगा, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि सलाहकार एक माह में अपनी पहली रिपोर्ट भी देगा, जिससे योजना शुरू भी की जाएगी। हम किसी भी योजना के लॉन्च के बाद तीन से चार महीने के लिए आवेदन आमंत्रित करने, लॉटरी निकालने और फ्लैट आवंटित करने के लिए वक्त लेते हैं, इसलिए हम इन वक्त के दौरान प्राप्त सुझावों को देखेंगे और उनमें बदलावों को शामिल करेंगे। नए फ्लैटों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए प्राधिकरण द्वारा पहले से ही उठाए गए कदमों में से एक यह है कि दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से अधिक डीडीए फ्लैट या प्लॉट मालिक को नई योजनाओं में शामिल नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - Rent Agreement : 11 महीने के रेंट एग्रीमेंट का असल में क्या होता है चक्कर, यह है किरायेदारों के बेसिक अधिकार 

हम भी किसी भी आकार के आसपास के फ्लैटों को आपस में मिलाने की अनुमति दे सकते हैं, उन्होंने कहा। साथ ही, फर्श, सन-फेसिंग और कॉर्नर फ्लैट जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित तरजीही स्थान शुल्क देने की योजना बनाई गई है। अधिकारी ने कहा कि डीडीए फ्लैट कीमतों को अंतिम रूप देने से पहले क्षेत्र में निजी संपत्ति की कीमतों को भी देखेगा। उदाहरण के लिए, वसंत कुंज और द्वारका पहले से ही सभी सुविधाओं से सुसज्जित हैं, इसलिए वहां कीमतें काफी अधिक होंगी। अधिकारियों के अनुसार भ्रम को दूर करने के लिए अगले वर्ष की शुरुआत से 23,000 नवनिर्मित फ्लैटों (जिनमें से अधिकांश एलआईजी फ्लैट हैं) की बिक्री की जाएगी।