PM Kisan की क‍िस्‍त के बाद क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया 3000 ₹ का तोहफा!

 

THE CHOPAL - मोदी सरकार ने लोगों की आर्थिक सुरक्षा के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। केंद्र की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक PM सम्मान कार्यक्रम है। 27 जुलाई को, प्रधानमंत्री मोदी ने योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से 2-2 हजार रुपये 8 करोड़ से अधिक लोगों के खाते में भेजे हैं। पीएम किसान योजना भी देश के करोड़ों किसानों को हर महीने 3000 रुपये का तोहफा देगी। भी व्यक्ति के खाते में ही पैसा भेजा जाएगा।

ALSO READ - Weather Update: राजस्थान के अलवर सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

हर महीने खाते में 3000 रुपये मिलेंगे

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) भी शुरू की है, जो किसानों को धन देता है। PMM योजना के तहत सरकार किसानों को हर महीने 3000 रुपये देगी। योजना में किसानों को मंथली 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। किसान सम्मान निधि योजना से प्रीमियम मिलता है। आपको इसके लिए अलग से एक फार्म भरना होगा।

ALSO READ - अरावली की पहाड़ियों को चीर कर निकलेगी 2 ट्रेन एक साथ, सरकार ला रही यह प्रोजेक्ट 

कितनी राशि देनी चाहिए?

किसानों को इस पेंशन कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए 55 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति महीने देना होगा। योजना के तहत रजिस् ट्रेशन कराने वाले की आयु 60 वर्ष होने पर उनके खाते में हर महीने 3,000 रुपये पेंशन मिलने लगेगा। 18 साल से 40 साल की उम्र के लोग इसमें भाग ले सकते हैं।

योजना का लाभ

सरकार ने इस योजना को देश के बुजुर्ग लोगों को पेंशन देने के लिए शुरू किया है। एक साल में किसानों को 36 हजार रुपये योजना से मिलते हैं। 40 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यदि आप पेंशन चाहते हैं तो उम्र के अनुसार प्रीमियम निर्धारित होगा।