किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मात्र 14 दिनों में बनेगा KCC कार्ड, 31 अक्टूबर से पहले करे आवेदन 
 

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। साथ ही किसानों को कम ब्याज पर लोन भी दे रही है। इसके लिए किसानों को कृषक क्रेडिट कार्ड (केसीसी) होना चाहिए।
 

The Chopal - किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। साथ ही किसानों को कम ब्याज पर लोन भी दे रही है। इसके लिए किसानों को कृषक क्रेडिट कार्ड (केसीसी) होना चाहिए। लेकिन, अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाने वाले किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय सरकार ने मिशन मोड के तहत किसान क्रेडिट कार्ड देने का अभियान शुरू किया है। विशेष बात यह है कि इस अभियान को केसीसी सैचुरेशन ड्राइव नाम दिया गया है। यानी कि योग्य किसान अब केसीसी बनाकर सस्ता लोन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी में अब गांवों की सड़कें होंगी हाईवे जैसी, 382 करोड़ की राशि हुई मंजूर

केसीसी कार्ड क्या है?

केसीसी केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया है। इसके तहत योग्य किसानों को केसीसी कार्ड मिलता है। यह कार्ड किसानों को कम ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन दे सकता है। इसके लिए किसान भाई को चार प्रतिशत ब्याज देना होगा। खास बात यह है कि किसान भाई को समय पर लोन भुगतान करने पर 3 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। वहीं, किसानों को केसीसी पर आसानी से 1.60 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। किसान को इसके लिए कॉलेटरल नहीं देना पड़ता।

14 नवंबर तक बैंक उन्हें कार्ड बनाकर दे देगा - 

किसान भाई केसीसी पर लोन ले सकते हैं अगर वे खेती, पशुपालन या मछली पालन करना चाहते हैं। यह शॉर्ट टर्म लोन है। अगर किसान भाई के सभी कागजात सही पाए जाते हैं, तो बैंक को सिर्फ चौबीस दिन में कार्ड देना होगा। हालाँकि, केंद्र सरकार का केसीसी सैचुरेशन ड्राइव अभियान इस महीने की पहली तारीख से शुरू हो गया है और पूरे महीने चलेगा। इसका अर्थ है कि किसान भाई को 31 अक्टूबर तक केसीसी बनवाने का अवसर अभी भी है। अगर किसान भाई अभियान के तहत केसीसी बनवाने के लिए 31 अक्टूबर को भी दस्तावेज देते हैं, तो बैंक उन्हें 14 नवंबर तक कार्ड बनाकर दे देगा.

सिर्फ दो लाख रुपये का लोन मिलेगा

वास्तव में, केसीसी के माध्यम से लोन लेने वाले किसानों को अब मछली पालन और पशुपालन के लिए ब्याज पर छूट मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार से किसानों पर विशेष ध्यान देने की मांग की गई है। लेकिन पशुपालन और मछली पालन के लिए 3 लाख रुपये की जगह सिर्फ 2 लाख रुपये मिलेंगे। आप 14 दिन के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड पाना चाहते हैं, तो आपको जल्दी आवेदन करना होगा। बैंक आपसे सिर्फ एक दस्तावेज चाहेगा। तीसरे आवेदक का शपथ पत्र, दूसरा निवास प्रमाण पत्र और पहला कृषि कागजात। खास बात यह है कि आपको केवल एक पेज का फॉर्म भरना होगा।

ये भी पढ़ें - UP में पुलिस वालों की हुई बल्ले बल्ले, कोर्ट ने दिए योगी सरकार को यह आदेश