यात्रियों के लिए आई गुड न्यूज, एक साथ होंगी 10 वन्दे भारत ट्रेने लॉन्च 

रेलवे यात्रियों के लिए आज एक अच्छी खबर है: सरकार 10 वन्देभारत ट्रेनों को शुरू करने जा रही है, जो अपने रेल नेटवर्क को और भी बड़ा बनाने और यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए है. आइए जानते हैं इनकी पूरी जानकारी। 

 

Vande bharat express : देश के लगभग सभी राज्यों को अपनी वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकी हैं। वंदे भारत को और अधिक रूटों पर शुरू करने की योजना बनाई जा रही है, जिससे लाखों रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा और अधिक शहर इन ट्रेनों से जुड़ सकेंगे। अब देश भर में दस वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं। इनमें से एक ट्रेन पुणे और सिकंदराबाद के बीच भी चलेगी। South Central Railway इस ट्रेन को मिलेगा।

वर्तमान में, साउथ सेंट्रल रेलवे में चार वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। वंदे भारत ट्रेनें उपलब्ध होने से सभी श्रेणी के यात्रियों को लाभ होगा। अब तक 33 ट्रेनें शुरू की गई हैं, जो देश भर के कई शहरों और राज्यों में जा रही हैं। तेलंगाना टुडे के अनुसार, यह भी वाराणसी-लखनऊ, पटना-जलपाईगुड़ी, मडगांव-मैंगलोर, दिल्ली-अमृतसर, इंदौर-सूरत, मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-जलाना, पुणे-वडोदरा और टाटानगर-वाराणसी के बीच चल सकता है।

15 फरवरी 2019 को पहली वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली चली। लाखों लोग इस मार्ग पर ट्रेन से लाभ उठाते हैं। अब कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी इसी रूट पर एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू कर सकते हैं। यह दिल्ली से वाराणसी की दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी।

वंदे भारत ट्रेन जल्द ही जम्मू-कश्मीर में भी चल सकते हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस को मंगलवार को उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के साथ जम्मू-कश्मीर में चलाने के लिए आठ कोच दिए गए हैं, समाचार पत्र "द हिंदू" ने बताया। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले कश्मीर को जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत कर सकती है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि पूरी लाइन को विद्युतीकरण किया गया है और कुछ सुरंगों पर अंतिम चरण का काम अभी पूरा होना बाकी है। लिंक को खुला करने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है।