Bihar से UP और झारखंड जाने वाले लोगों की लगेगी लॉटरी, दोनों राज्यों के इन मार्गों पर दौड़ेंगी बसें
 

UP News : यूपी, बिहार, झारखंड के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। बता दें कि बिहार से यूपी, झारखंड के शहर को जोड़ने के लिए नई योजना को हरी झंडी दी गई है। परिवहन निगम ने इस कार्य योजना की तैयारी अब कर ली है। पढ़ें पूरी खबर

 

Bihar News : यूपी, बिहार, झारखंड के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। बता दें कि बिहार से यूपी, झारखंड के शहर को जोड़ने के लिए नई योजना को हरी झंडी दी गई है। परिवहन निगम ने इस कार्य योजना की तैयारी अब कर ली है। बिहार सरकार झारखंड और उत्तर प्रदेश से परिवहिन व्यवस्था को सुधारेगी। इसके लिए चुने गए रास्तों पर नई बसें चलाने की योजना है। इन दोनों राज्यों में बसें पंद्रह मार्गों पर चलेंगी। बिहार से उत्तर प्रदेश के लिए बसों के परिचालन के लिए 5 मार्गों का चयन किया गया है, जबकि झारखंड में 10 मार्गों का चयन किया गया है।

पिछले दिनों राज्य सरकार ने झारखंड और उत्तर प्रदेश के शहरों को जोड़ने और बसों को चलाने की योजना को मंजूरी दी है। इसके बाद, पथ परिवहन निगम ने अपनी विस्तृत कार्ययोजना बनाई है। निगम ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 15 बसें चलेंगी, जबकि झारखंड में 60 बसें चलाने की योजना है। हालाँकि, भविष्य में आवश्यकतानुसार अन्य मार्गों पर बसों को चलाने की योजना है। पिछले दिनों हुए सर्वेक्षणों से पता चला है कि इन अंतर्राज्यीय मार्गों पर बसों की मांग बढ़ी है। 

उनके पास मांग है। क्योंकि इन रूटों पर भारी यातायात दबाव है यही नहीं, अपेक्षित यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। इसके बावजूद, इन मार्गों पर आवश्यक बसें नहीं चल रही हैं। यही कारण है कि राज्य सरकार ने दोनों राज्यों में बसों को चलाने का निर्णय लिया है। इन मार्गों से दोनों राज्यों के अनेक और जिले, कस्बे और ग्रामीण क्षेत्र सीधे जुड़ेंगे।

झारखंड के लिए

पटना-रांची 06

पटना-टाटा 06

पटना-हजारीबाग 06

नवादा-हजारीबाग 06

पटना-डाल्टेनगंज 06

गया-हजारीबाग 06

गया-रांची 06

नवादा-रांची 06

नवादा-गिरीडीह 06

सीतामढ़ी-टाटा 06

सूबे में 120 मार्गों पर चलेंगी बसें

राज्य में नई बसें 120 मार्गों पर चलाने की योजना है। इन मार्गों पर 376 बसों की जरूरत है। ये सड़कें राज्य में हैं और कई जिलों को जोड़ती हैं। यही नहीं, इसका लक्ष्य लगभग सभी प्रमुख शहरों को दूसरे शहरों या जिला मुख्यालयों से जोड़ना है। इसके अतिरिक्त, कई महत्वपूर्ण छोटे शहर हैं, जहां बस सेवा की आवश्यकता महसूस हुई। हाल ही में राज्य सरकार ने बसों के परिचालन को लेकर आम लोगों की आवश्यकताओं का आकलन किया।

उत्तर प्रदेश के लिए मार्ग

सीवान- गोरखपुर 02

रक्सौल- गोपालगंज-गोरखपुर 03

रक्सौल- मोतिहारी-गोरखपुर 03

छपरा-गोरखपुर 05

मोतिहारी-गोरखपुर 02