खुशखबरी: 20 रुपये लीटर मिलेगा सरसों का तेल, इन लोगों को मिलेगा फायदा 
 

 

THE CHOPAL - फरीदाबाद उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि दो लीटर फोर्टिफाइड सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर की रियायती दर पर एक लाख रुपये से कम आय वालों को दिया जाएगा। उन्हें बताया गया कि जून 2021 से एएवाई और बीपीएल परिवारों को सरसों तेल के स्थान पर 250 रुपये प्रति परिवार डीबीटी दी जा रही थी. लेकिन जुलाई 2023 से राज्य सरकार ने लाभार्थियों के हितों को देखते हुए निर्णय लिया है कि ऐसे परिवारों जिनकी परिवार पहचान पत्र में सत्यापित वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है, उन्हें दो लीटर फोर्टिफाइड सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर की रियायती दर पर वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - LIC की यह धमाकेदार स्कीम में करें एक बार निवेश, बुढ़ापे की टेंशन खत्म 

जिला फरीदाबाद में इस कार्यक्रम से हर महीने लगभग 18 लाख एएवाई/बीपीएल परिवार लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार ने हैफेड और हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज (हरहित) को सरसों का तेल बेचने का काम सौंप दिया है। जिनके द्वारा कान्फेड के प्वाइंट पर हर महीने सरसों का तेल भेजा जाएगा। 

ये भी पढ़ें - UP के इन जिलों में गिर सकती है बिजली, उत्तराखंड में आने वाले 4 दिनों तक भारी बारिश 

इसके लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज (हरहित) को सात जिले और हैफेड को पंद्रह जिले अलॉट किए गए हैं। जुलाई से लाभार्थियों को सरसों का तेल बिकी यंत्र के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से डिपो धारकों के माध्यम से दिया जाना था। जो लाभार्थी जुलाई के लिए निर्धारित सरसों तेल प्राप्त करने से वंचित रह गए हैं, उन्हें अगस्त के पहले महीने का सरसों तेल दिया जाएगा। दोनों महीनों में बायोमैट्रिक पंच अलग-अलग होगा।