Google को यूजर की बिना जानकारी के लोकेशन ट्रैक करना पड़ा भारी, लगा बड़ा झटका 

गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक करने पर कहता है कि ट्रैकिंग को ऑफ करके लोकेशन को ट्रैक नहीं होती है। लेकिन ऐसा पॉसिबल नहीं हो पाया। चलिए पढ़ें पूरी जानकारी...

 

The Chopal :- हम सभी जानते है की गूगल हमेशा हमारी लोकैशन ट्रैक करता है। लोकैशन के हिसाब से आपको ऐड दिखने लगेंगे है। आजकल आप जिस प्रोडक्ट के बारे में सोचते हैं और बात करते हैं जिसे आप खरीदने का प्लान बनाते हैं, कुछ ही मिनटों में आपको उसका विज्ञापन भी देखने को भी मिल जाता है। हालांकि, नए नियमों के मुताबिक, गूगल यूजर्स की लोकेशन को कई कारणों से ट्रैक कर रहा है और अगर यूजर्स ट्रैकिंग को डिसेबल कर देते हैं तो Google लोकेशन ट्रैक नहीं कर पाता है। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। क्योंकि ट्रैकिंग बंद करने से गूगल आपको ट्रैक करता है।

Google के खिलाफ हाल ही में एक मुकदमा दायर हुआ है जिसमें कंपनी पर आरोप लगाया है कि उसने यूजर्स को गुमराह किया जा रहा है। मुकदमे में बताया गया है कि कंपनी ने यूजर्स को उनकी लोकेशन की जानकारी कैसे और कब ट्रैक कर रहे है और क्या जानकारी सेव हो रही है, को लेकर गुमराह किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके हर्जाने के तौर पर Google $93 मिलियन करीब 7,000 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

ये भी पढ़ें - किसान भाईयों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगर बारिश से हुई फसल खराब तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल, टीम करेगी सर्वेक्षण 

यह मुकदमा कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल, रॉब बोंटा ने दायर किया था जिसमें आरोप लगा था कि कंपनी ने यूजर्स को उनके लोकेशन डाटा पर ज्यादा कंट्रोल के लिए गलत इंप्रेशन दिया गया था। बोंटा ने एक बयान में बताया, "हमारी जांच से पता लगेगा कि Google ने अपने यूजर्स को बताया था कि एक बार ऑप्ट आउट करने के बाद वह उनकी लोकेशन को ट्रैक नहीं करेगा परंतु वो यह नहीं कर रहा था। गूगल अपने बिजनेस के बेनिफिट के लिए अपने यूजर्स की एक्टिविटी को ट्रैक करना जारी रखता है।

हालांकि, गूगल इन आरोपों को स्वीकार नहीं कर रहा है। लेकिन कंपनी समझौता करने के लिए सहमत हो गई है और $93 मिलियन के पेमेंट देना का वादा किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, Google के प्रवक्ता जोस कास्टानेडा ने बताया है कि हाल के वर्षों में किए गए सुधारों के अनुसार, हमने इस मामले को सुलझा लिया है जो पुरानी प्रोडक्ट पॉलिसी पर आधारित था। इन्हें पहले ही बदल दिया गया था।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में स्टील उद्योग करेगा बड़ा निवेश, नहीं होगी अब यूपी में रोजगार की कमी