सरकार के फैसले मक्का किसानों की हुई मौज, पोल्ट्री इंडस्ट्री पर मुफ़्त इम्पोर्ट की मांग
 

AIPB ने मांग की कि सरकार पोल्ट्री की मांग को पूरा करने के लिए मुफ्त मक्का आयात कर दे।

 

Maize: ऑल इंडिया पोल्ट्री ब्रीडर्स एसोसिएशन (AIPBA) ने मांग की कि सरकार मक्का के ड्यूटी फ्री इम्पोर्ट की अनुमति दे, क्योंकि घरेलू उत्पादन कम है और एथेनॉल उत्पादन में मक्का की मांग बढ़ गई है। एआईपीबीए (AIPBA) के अध्यक्ष बहादुर अली ने मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय को एक ज्ञापन में कहा कि एथेनॉल बनाने वालों की मक्के की बढ़ती मांग ने भी कीमतों को आसमान पर पहुंचा दिया है। भारतीय पोल्ट्री किसानों के लिए यह एक बड़ी चुनौती है।

ये पढ़ें - UP-दिल्ली सहित देश के इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी 

उनका कहना था कि देश में मक्के की कीमत लगभग 22 से 23 रुपये प्रति किलो है, जिससे पोल्ट्री किसानों को बहुत कम पैसे मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी 2024 तक बोझ और बढ़ने की उम्मीद है, जो पोल्ट्री उद्योग को प्रभावित कर सकता है।

मक्के का आयात करने की मांग

एसोसिएशन ने कहा कि सरकार के सामने मवेशी चारे और अन्य उद्योगों में बढ़ती मांग को देखते हुए दो विकल्प हैं। घरेलू उत्पादन को बढ़ाना और एक या दो मक्के का आयात करना। एसोसिएशन ने कहा कि घरेलू उत्पादन में शॉर्ट-टर्म बढ़ोतरी असंभव है। इसलिए, तत्काल मांग को पूरा करने के लिए अन्य देशों से मक्का आयात करना सबसे अच्छा उपाय लगता है। मक्के पर वर्तमान मूल आयात शुल्क पचास प्रतिशत है। 

पोल्ट्री इंडस्ट्री के लिए उत्पादन नाकाफी

एसोसिएशन ने कहा कि भारत का 3 करोड़ 46 लाख टन वार्षिक मक्का उत्पादन पोल्ट्री उद्योग के साथ-साथ देश की खाद्य सुरक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, एथेनॉल उत्पादन में मक्का की बढ़ती खपत पर चिंता व्यक्त करते हुए। 

ये पढ़ें - इन 4 बैंकों के बदल गए Credit Card के नियम, ग्राहकों पर यह पड़ेगा असर

भारतीय मोटा अनाज अनुसंधान संस्थान का अनुमान है कि पोल्ट्री और पशुधन उद्योग देश के मक्का उत्पादन का 60% से अधिक उपभोग करते हैं। यही कारण है कि सरकार द्वारा 2025 से 26 तक मक्के से आधा एथेनॉल बनाने की बड़ी योजना का "पोल्ट्री और पशुधन जैसे क्षेत्रों पर कुछ गंभीर प्रभाव हो सकता है।"

भारत दुनिया में मक्के का छठा सबसे बड़ा उत्पादक

एसोसिएशन ने कहा कि मक्का उत्पादन के मौजूदा हिस्से को अन्यत्र स्थानांतरित करने से आवश्यक कच्चे माल तक उनकी पहुंच प्रभावित हो सकती है, जिससे आने वाले वर्षों में मांग-आपूर्ति में व्यापक अंतर हो सकता है। साथ ही, पिछले दशक में मक्का उत्पादन 4.5 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि पोल्ट्री उत्पादन 8 से 9 प्रतिशत बढ़ा है। भारत दुनिया में मक्के का छठा सबसे बड़ा उत्पादक है, चावल और गेहूं के बाद।