सरकार ने 10 साल पुराने Aadhaar card को लेकर की बड़ी घोषणा, इस तारीख तक मुफ्त करें ये काम

Aadhaar Card Deadline Extended : आजकल सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है आधार कार्ड। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट खोलना, सिम कार्ड खरीदना, घर खरीदना, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना या पैसे से जुड़े किसी भी काम करना चाहिए।
 

The Chopal (Aadhaar Update) : ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है अगर आपका आधार 10 साल से अधिक पुराना है और कभी भी अपडेट नहीं हुआ है। सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने में बड़ी राहत दी है। इसके परिणामस्वरूप, सरकार ने आधार कार्ड विवरणों को मुफ्त में अपडेट करने की अवधि को 14 जून तक बढ़ा दिया है। 14 मार्च पहले ये लक्ष्य था। अब आधारहोल्डर्स को अपने आधार में आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ अपलोड करके इसे अपडेट करने के लिए चार महीने का समय मिल गया है। यदि आपने अभी तक ये आवश्यक कार्य नहीं किए हैं, तो इसे जल्दी पूरा करें।

जरुरी काम अटक सकते हैं अगर आप अपना आधार कार्ड समय पर अपडेट नहीं कराते हैं। आधार में गलत जानकारी होने से आप कई स्कीम्स का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे। लेकिन तुम्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। MyAadhaar पोर्टल पर जाकर आधार डेमोग्राफिक अपडेट फ्री में कर सकते हैं। myAadhaar पोर्टल ही इन निशुल्क सेवाओं को प्रदान करता है।

आप भी आधार सेंटर जाकर अपना आधार अपडेट कराने के लिए पचास रुपये देना होगा।

आधार कार्ड आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट खोलना, सिम कार्ड खरीदना, घर खरीदना, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना या पैसे से जुड़े किसी भी काम करना चाहिए। आधार कार्ड को फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करने के लिए भी माना जाता है।

यूआईडीएआई ने 10 साल से अधिक समय से पुराना आधार कार्ड रखने वालों से कहा है कि वे अपनी सभी जानकारी को पुनः अपडेट करें। ताकि आप आसानी से सभी सेवाओं का लाभ ले सकें। Myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं।

ये पढ़ें - Delhi - Mumbai Expressway लिंक रोड पर वाहनों के हॉर्न नहीं सुनाई देंगे, लगाई जा रही ये तकनीक