Government Scheme : किसानों के लिए ये सरकारी योजनाएं हैं संजीवनी, बना देंगी मालामाल उठाएं लाभ

Government Scheme For Farmer : सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती है। किसानों को इन योजनाओं की जानकारी मिलने पर वे हर सीजन में लाभ उठाते हैं। किसानों को सरकार ने कई योजनाएं दी हैं, जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और पीएम किसान मानधन योजना।
 

The Chopal, Government Agriculture Scheme : किसानों की सुविधा के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। किसानों को हर सीजन में सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। देश के कई किसानों को सरकार की इन योजनाओं का पता नहीं है। इसके चलते वह अक्सर योजनाओं का लाभ नहीं उठाते। सरकारी योजनाएं किसानों के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना शामिल हैं। किसानों को खेती से लेकर व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए लोन और सब्सिडी जैसी सरकारी योजनाओं से लाभ मिलता है। किसानों का हिस्सा इन योजनाओं में बिल्कुल ना के बराबर होता है। आइए इन योजनाओं को जानें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

2016 में इस योजना का उद्घाटन हुआ था। इसमें फसल नष्ट होने पर किसानों को पैसे मिलते हैं। 37.59 करोड़ कृषक योजना में पंजीकृत हैं। पिछले सात वर्षों में, 11.68 करोड़ से अधिक आवेदकों ने 1.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का दावा किया है। 81 प्रतिशत रजिस्टर्ड किसान छोटे और सीमांत किसान हैं।

मृदा सुरक्षा कार्ड

इस योजना का उद्देश्य मृदा में पोषक तत्वों के इस्तेमाल को बढ़ाना था, जो 2014-15 में शुरू हुआ था। 23 करोड़ से अधिक किसानों को अभी तक मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड

सरकार भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दे रही है। सभी पीएम-किसान लाभार्थियों को के किसान क्रेडिट के माध्यम से कवर किया जाएगा, एक विशेष अभियान के तहत। 4.7 लाख करोड़ रुपये की स्वीकृत ऋण-सुविधा के साथ, 4.20 करोड़ से अधिक नए आवेदन किसान क्रेडिट के लिए स्वीकृत किए गए हैं। किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर शॉर्ट टर्म लोन और समय पर लोन उतारने पर सब्सिडी मिलती है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

2015 से 2016 तक, इस योजना ने 76.07 लाख हेक्टेयर खेत कवर किए हैं। 57.5 लाख कृषक इससे लाभान्वित हुए हैं। इसमें 5,000 करोड़ रुपये का सूक्ष्म सिंचाई कोष नाबार्ड के तहत बनाया गया है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए 2021 से 26 तक 93,068 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना से किसानों को पैसे मिलते हैं। केंद्र सरकार ने छोटे किसानों को हर साल 6,000 रुपये देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) भी शुरू की गई है। योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये मिलते हैं।

ये पढ़ें : Indore Mandi Bhav : मूंग, उड़द और तुअर के भाव में आया उछाल, देखें सभी फसलों के रेट