GST ने करवा दे सरकार की बल्ले-बल्ले, बना डाला 5वीं बार खास रिकॉर्ड 
 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले प्राचीर से घोषणा की। उनका दावा था कि भारत अपने तीसरे कार्यकाल में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ये घोषणा सिर्फ इतनी ही नहीं थी।
 

The Chopal - देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले प्राचीर से घोषणा की। उनका दावा था कि भारत अपने तीसरे कार्यकाल में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ये घोषणा सिर्फ इतनी ही नहीं थी। इस बात की पुष्टि पहली तिमाही के आंकड़ों ने की है। वहीं आज निर्माण क्षेत्र के आंकड़ों ने उम्मीद बांधी है कि दूसरी तिमाही में जीडीपी के आंकड़े 10 प्रतिशत से अधिक हो सकते हैं। जीएसटी के आंकड़े अब और भी शानदार हैं। इस बार जीएसटी के आंकड़ों में 11% से अधिक का इजाफा हुआ है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से अधिक है। हम भी आपको बता देंगे कि देश के खजाने में जीएसटी की राशि कैसे खर्च हुई है।

ये भी पढ़ें - UP में अब यहां 6000 एकड़ में बसाया जाएगा नया शहर, इस रेट पर जमीन का होगा अधिग्रहण 

5वीं बार जीएसटी प्राप्ति 1.60 लाख करोड़ से अधिक हुई

शुक्रवार को रेवेन्यू सेकेट्री संजय मल्होत्रा ने कहा कि अगस्त 2023 के लिए जीएसटी रेवेन्यू में 11% का इजाफा देखने को मिला है। फिर से, ये आंकड़ा 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। वास्तव में, यह पांचवीं बार है कि देश का जीएसटी लाभ 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ है। इसका पता चला क्योंकि देश में जीएसटी चोरी में गिरावट हुई है। 2022 के अगस्त तक जीएसटी का भुगतान 1,43,612 करोड़ रुपये था। जब मल्होत्रा से पूछा गया कि जीएसटी कलेक्शन का औसत नंबर कब तक मिलेगा? इसके जवाब में, उन्होंने कहा कि आज की रिपोर्ट बाद में दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - House Construction : इन तरीकों से सिर्फ 5 लाख में बना सकते हैं कोठी, ऐसे घटाएं खर्चा 

जुलाई से अप्रैल तक का आंकड़ा

केंद्रीय और राज्य सरकारों ने जुलाई में जीएसटी रेवेन्यू में 1.65 लाख करोड़ रुपये की कमाई की, जो एक साल पहले से 11 फीसदी अधिक था। Jun महीने में जीएसटी प्राप्ति 1,61,497 करोड़ रुपये थी, जबकि मई महीने में 1,57,090 करोड़ रुपये थी। अप्रैल में जीएसटी की राशि रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई। आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल में जीएसटी का भुगतान 1.87 लाख करोड़ रुपये था।

देश के अधिकांश बड़े राज्यों में

भारत के सबसे बड़े राज्यों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु ने दो गुना जीएसटी आय उत्पन्न की है। जुलाई में देश की राजधानी दिल्ली में जीएसटी कलेक्शन में 25% का इजाफा देखने को मिला और 5405 करोड़ रुपये का आंकड़ा छुआ है। दूसरी ओर, देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक, उत्तर प्रदेश ने जीएसटी में 24 प्रतिशत का इजाफा देखा है, जो 8802 करोड़ रुपये हो गया।