ग्वार फली की सब्जी देगी आपको ढ़ेर सारी बीमारियों से छुटकारा, हार्ट के लिए भी लाभदायक

साल भर मिलने वाली ग्वार फली स्वाद में भले ही अच्छी नहीं लगती, लेकिन इसके गुण हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व हैं।
 

The Chopal - साल भर मिलने वाली ग्वार फली स्वाद में भले ही अच्छी नहीं लगती, लेकिन इसके गुण हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है और दिल की बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। यही नहीं, इसे खाने से पेट में दर्द भी दूर होता है। खास बात यह है कि भिंड के बाजारों में आसानी से पाया जा सकता है। ग्राहक भी बहुत खरीदारी करते हैं।

ये भी पढ़ें - मार्केट में धूम मचाने आ रही यह दमदार SUV, जाने क्या होगा ख़ास 

डॉक्टर डीके शर्मा कहते हैं कि ग्वार की फरी बहुत अच्छी है। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और हृदय की बीमारी से बचाने या फिर उनके लक्षणों को कम करने में भी काफी ज्यादा मदद भी करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की कमी

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ अजीत शर्मा ने बताया कि ग्वार फली में डायटरी फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।ग्वार फली में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं। ग्वार फली को अपनी खाने की आदतों में शामिल करना चाहिए जो कब्ज, पेट में दर्द या पेट फूलना से पीड़ित हैं।

ये भी पढ़ें - SL vs PAK Asia Cup: मैच की अंतिम दो गेंदों पर हुआ पाकिस्तान के साथ खेला, हुई एशिया कप से बाहर