Gujarat में दुबई की तर्ज पर खुलेगा पहला मानव रहित स्मार्ट पुलिस स्टेशन, ये होंगी हाईटेक खासियत

सिटी का थाना कॉरपोरेट ऑफिस की तरह दिखेगा थाने में कोई पुलिसकर्मी नहीं रहेगा सिर्फ क्यों उसे पर काम होगा शिकायत दर्ज करने जरूरी स्वीकृति लेने पुलिस बंदोबस्त पासपोर्ट इंक्वारी जैसे काम क्योस्क पर ही होंगे.
 

The Chopal ( Gujarat ) देशभर में विभिन्न राज्यों की पुलिस अब हाईटेक होती जा रही है. आधुनिक युग के साथ-साथ पुलिस की सेवाएं भी अब हाईटेक होने से लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी. जानकारी बता दें की गुजरात के गांधीनगर में बनी इंटरनेशनल फाइनेंस टैक्स सिटी ( गिफ्ट सिटी ) में देश का पहला मानव रहित पुलिस स्टेशन बनाया जा रहा है. यह थाना दुबई के स्मार्ट थानों की तरह ही बनाया जाएगा. थाने के लिए अलग से विशेष कार्य प्रणाली बन रही है ऐसे में दुबई के स्मार्ट थाने किस तरीके से काम होता है यह समझने के लिए गांधीनगर की एसपी रवि तेजा वासमसेट्टी व गृह विभाग के एक आईएएस अधिकारी दुबई का दौरा कर चुके हैं.

पूरा ध्यान इस बात पर है कि पुलिस थाने में नहीं बल्कि लोगों के बीच रहे. इसलिए इस थाने में कोई पुलिस कर्मी नहीं मिलेगा. पूरा स्टाफ फील्ड में रहेगा. सारे कागजी काम थाने में लगे कियोस्क पर होंगे. गांधीनगर रेंज आईजी वीरेंद्र यादव ने बताया कि गिफ्ट सिटी में दुनिया भर के लोग आएंगे सुरक्षा के लिए पुलिस सहित निजी सुरक्षा की व्यवस्था भी होगी.

दुबई की तर्ज पर होगा स्मार्ट पुलिस स्टेशन

सिटी का थाना कॉरपोरेट ऑफिस की तरह दिखेगा थाने में कोई पुलिसकर्मी नहीं रहेगा सिर्फ क्यों उसे पर काम होगा शिकायत दर्ज करने जरूरी स्वीकृति लेने पुलिस बंदोबस्त पासपोर्ट इंक्वारी जैसे काम क्योस्क पर ही होंगे. थाने में आने वाले लोगों की मदद के लिए चैटबॉट होगा. प्राइवेट सिक्योरिटी का सुपरविजन पुलिस के पास ही रहेगा. दरअसल, गिफ्ट सिटी में विदेशी बिजनेसमैन और समूह लगातार आएंगे देश के बड़े व्यापारी भी वैश्विक स्तर के अपने कामकाज को यहां विस्तार देंगे.

पुलिस के अध्ययन के मुताबिक गिफ्ट सिटी में चोरी, लूट और हत्या जैसे अपराधों के मुकाबले साइबर फ्रॉड और इग्नोस्टिक फ्रॉड जैसे अपराध अधिक हो सकते हैं इन चुनौतियों को ध्यान में रखकर ही इस थाने का कॉन्सेप्ट तैयार किया गया है. इस थाने में स्थानीय भाषा के अलावा हिंदी-अंग्रेजी में बात करने के दक्ष कर्मचारी ही पोस्टेड होंगे सिर्फ व्यवहार कुशल विनम्र और मानवीय नजरिया समझने वाले पुलिस कर्मियों को अधिकारियों का ही चयन फील्ड में नियुक्ति के लिए किया जाएगा.

Also Read : UP में युवाओं की लगी लॉटरी, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में योगी सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम