हरियाणा के फरीदाबाद से सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगें गुरुग्राम व Noida, हाई स्‍पीड ट्रेन की वजह से सातवें आसमान पर होंगे प्रोपर्टी रेट

मास्टर प्लान 2041 में हाई स्पीड कॉरिडोर को ग्रीन एक्सप्रेस वे के साथ तैयार किया जा सकता है. पहले हाई स्पीड ट्रेन को जेवर ग्रीन एक्सप्रेसवे के साथ वाले रूट पर बनाया जाएगा, बाद में इसके रूट में बदलाव भी हो सकता है. ऐसे में रियल एस्‍टेट से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो इस कॉरिडोर के सहारे सहारे बनने वाले इलाकों में प्रॉपर्टी के दाम बेहतर होने जा रहे हैं.
 

The Chopal ( नई दिल्ली ) दिल्‍ली से एनसीआर के सभी शहर अच्‍छी तरह कनेक्‍टेड हैं. हालांकि इन शहरों में आपस में आवाजाही को बेहतर करने के लिए मेट्रो ट्रेन से लेकर, हाई स्‍पीड ट्रेन, रैपिड रेल, बुलेट ट्रेन, बसें आदि चलाई जा रही हैं. दिल्‍ली-नोएडा से काफी हद तक जुड़ चुका फरीदाबाद अब सीधे तौर पर गुरुग्राम से भी जुड़ने जा रहा है. एनसीआर के इन तीनों शहरों में रहने वाले लोगों के खुशखबरी है कि फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी फरीदाबाद से नोएडा के बीच हाई स्पीड ट्रेन (high speed train) चलाने की प्लानिंग कर रही है.

3 घंटे का सफर सिर्फ 30 मिनट मे

योजना के अनुसार हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर को पहले फरीदाबाद से नोएडा के बीच चलाने की योजना है. बाद में इसे गुरुग्राम से भी जोड़ा जायेगा. लिहाजा 3 घंटे का सफर महज 30 मिनटों में सिमट जाएगा. हाई स्‍पीड ट्रेन के चलने से फरीदाबाद से मात्र 30 मिनट में ही दोनों शहरों में पहुंचा जा सकेगा. अभी इन दोनों शहरो में जाने के लिए भारी जाम का सामना करना पड़ता है. साथ ही काफी समय भी लगता है.

हालांकि ट्रेन कॉरिडोर के बन जाने से इन तीनों शहरों में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है. तीनों शहरों के इंटर कनेक्‍टेड होने और कम समय में सफर होने के चलते यहां प्रॉपर्टी की कीमतों में भी उछाल आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में यहां कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल दोनों ही तरह की जमीन, प्‍लॉट, फ्लैट आदि की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी होने की उम्‍मीद है.

मास्टर प्लान 2041 में हाई स्पीड कॉरिडोर को ग्रीन एक्सप्रेस वे के साथ तैयार किया जा सकता है. पहले हाई स्पीड ट्रेन को जेवर ग्रीन एक्सप्रेसवे के साथ वाले रूट पर बनाया जाएगा, बाद में इसके रूट में बदलाव भी हो सकता है. ऐसे में रियल एस्‍टेट से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो इस कॉरिडोर के सहारे सहारे बनने वाले इलाकों में प्रॉपर्टी के दाम बेहतर होने जा रहे हैं.

ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था होगी बेहतर

फरीदाबाद से बड़ी संख्या में व्यवसाई नोएडा और गुरुग्राम जाते हैं लेकिन फिलहाल फरीदाबाद से नोएडा के लिए बेहतर ट्रांसपोर्ट की कोई व्यवस्था नहीं है. नोएडा का सड़क मार्ग भी आसान रूट नहीं है. अगर आपको नोएडा से फरीदाबाद जाना है तो पहले बदरपुर बॉर्डर जाना पड़ता है फिर वहां से बस बदल कर फरीदाबाद जाना संभव हो पाता है.

क्‍या कहते हैं रियल एस्‍टेट के मास्‍टर्स

मिग्सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर यश मिगलानी कहते हैं कि हाई स्पीड ट्रेन शुरू होने से नोएडा और फरीदाबाद के साथ ही गुरुग्राम की दूरी काफी कम हो जाएगी. यात्रा का समय कम लगेगा. जहां दिल्‍ली में ही एक जगह से दूसरी जगह जाने में घंटों लग जाते हैं वहीं यहां फरीदाबाद से गुरुग्राम, नोएडा का सफर आधे घंटे में पूरा हो जाएगा. इस चीज से यहां निवेश की संभावना बढ़ेगी.

एमआरजी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर रजत गोयल कहते हैं कि हाई स्‍पीड ट्रेन कॉरिडोर के आसपास या कहें कि करीब दो किमी की दूरी तक रिहायशी के साथ ही व्यावसायिक प्रॉपर्टी की बिक्री में भी उछाल आने की संभावना है. अभी ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा न होने से फरीदाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बायर्स कम मिलते है. साथ ही फरीदाबाद में प्रॉपर्टी में निवेश करने में थोड़ा संकोच करते हैं, लेकिन अब यह आदत बदलेगी.

अंसल हाउसिंग के डायरेक्टर कुशाग्र अंसल और काउंटी ग्रुप के डायरेक्‍टर अमित मोदी कहते हैं कि फरीदाबाद से नोएडा और गुरुग्राम के लिए सड़क मार्ग के अलावा मेट्रो की सुविधा भी है लेकिन इस दौरान तीसरे राज्‍य दिल्‍ली से होकर जाना पड़ता है, वहीं इसमें कम से कम एक घंटे का समय भी लगता है, हालांकि अब हाई स्‍पीड ट्रेन से एनसीआर के तीन बड़े महत्‍वपूर्ण शहर एक पास आ जाएंगे. ऐसे में इसका असर पूरी तरह रियल एस्‍टेट के कारोबार पर पड़ेगा. आने वाले समय में यहां न‍िवेश करना फायदे का सौदा है.

Also Read : UP में ड्रोन करेगा किसानों की मदद, इस जिले में शुरू हो गया पायलेट प्रोजेक्ट