UP के इस जिले में 10 मिनट तक हुई ओलावृष्टि, फसलों को हुआ भारी नुकसान
 

UP News : शाहजहांपुर में ओले अचानक गिरने लगे। इस ओलावृष्टि ने जलालाबाद और सदर तहसील सहित कई क्षेत्रों में अफीम और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुँचाया है। रविवार की सुबह अचानक बारिश होने लगी।

 

Sudden Change in Weather: यूपी की राजधानी शाहजहांपुर में अचानक ओले गिरने लगे। इस ओलावृष्टि ने जलालाबाद और सदर तहसील सहित कई क्षेत्रों में अफीम और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुँचाया है। ये ओलावृष्टि रविवार की सुबह साढ़े छह बजे अचानक शुरू हुई और दस मिनट तक जारी रही। ओले बहुत बड़े थे। घर, बाहर, खेत सब पर सफेद चादर सी बिछी दिखाई दी। 

ओलावृष्टि से जलालाबाद और सदर तहसील क्षेत्र के दौलतपुर, लेही, चमरपुरा, भैस् टा जिराऊ आदि गांवों में काफी नुकसान हुआ है। क्षेत्र के दौलतपुर गांव में गेहूं के साथ अफीम की खेती को भारी नुकसान हुआ है। ओले पड़ते ही अफीम की फसल में ढिकिया फट गई है। शनिवार को भी शाहजहांपुर में भारी बारिश हुई। यहां शुक्रवार दोपहर से मौसम बदल गया था। रात में वर्षा हुई। शनिवार सुबह से लगातार बूंदाबांदी हुई। दक्षिण-पूर्वी हवा रही। 

शनिवार को बारिश और तेज हवा के कारण अधिकतम तापमान 9.5 डिग्री गिर गया। शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान 29.5 डिग्री था, जबकि शनिवार को 20 डिग्री था। न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री की वृद्धि हुई। बारिश और हवा के कारण गेहूं की फसल खेतों में पलट गई है, जो उत्पादन पर असर डाल सकता है। शनिवार को 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, कहा गया है।

ये पढ़ें - UP के यह बिजली उपभोक्ता रहे सावधान, बिजली विभाग की टीम के साथ यह टीम करेगी यह कार्यवाही

शाहजहांपुर स्थित गन्ना शोध परिषद के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि मौसम पलटने के बाद शुक्रवार से बारिश हुई है और ठंडी दक्षिणी-पूर्वी हवा चली है। रविवार को पूरा दिन बारिश होने का अनुमान है, उन्होंने बताया। सोमवार सुबह तक बूंदाबांदी होने की उम्मीद है। उनका कहना था कि ओलावृष्टि भी हो सकती है, जिसकी सबसे अधिक संभावना कलान, मिर्जापुर और अल्हागंज क्षेत्र में है। उन्हें बताया कि 5 मार्च से मौसम साफ होने लगेगा। बताया कि 7 मार्च से न्यूनतम और अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ सकते हैं।

बारिश ने आम के बौर पर भी असर डाला है. तेज हवा की बारिश ने आम के बौर में निकल रहे फूल को लगभग 15 प्रतिशत गिरा दिया, जिससे आम की फसल में उत्पादन कम होगा।

गेहूं, सरसों, गन्ना सहित कई फसलों को नुकसान

तेज हवा और बारिश ने फसलों को खराब कर दिया है। पिछले दो दिनों से ठंड से राहत मिलने के बाद बारिश और तेज हवा ने मौसम को बदल दिया। तेज हवा और अचानक बारिश ने फसलों को खराब कर दिया है। अरहर, गन्ना, सरसों, गेहूं और कई अन्य फसलों में नुकसान हुआ है। तेज हवा से गेहूं की फसल गिर गई है, बाली में दाना पड़ गया है और पौध की लंबाई अधिक होने से गेहूं की फसल गिर गई है, जिससे किसान चिंतित हैं। गेहूं की फसल गिरने से उत्पादन कम हो जाएगा। 

वहीं बारिश का पानी गेहूं की पछेती फसल के लिए वरदान था और तेज हवा को कोई नुकसान नहीं हुआ। पानी मिलने से गेहूं की फसल में दाना जल्दी आने की संभावना होगी और उप भी अच्छा होगा।

आलू की फसलों को भी नुकसान हो सकता

किसान मुकेश शर्मा ने बताया कि इस बारिश और तेज हवाओं से खेतों में 30 से 50 खड़ी आलू की फसल को भी नुकसान हो सकता है, क्योंकि आलू जमीन के अंदर होता है और पानी भरने पर उसके सड़ने की संभावना रहती है।

मटर में नुकसान की संभावना बढ़ी

बारिश तथा तेज हवा में मटर भी नुकसान के दायरे में आ गई मटर की फसल में फूल गिरने की उत्पादन पर इसका असर पड़ा है।

10 दिनों तक सिंचाई न करें किसान

कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी डॉ. एनसी त्रिपाठी ने बताया कि हल्की बारिश ने खेतों में पर्याप्त नमी पैदा की है, इसलिए वैज्ञानिकों ने कहा कि किसानों को गेहूं की फसल में सिंचाई करने से अभी लगभग एक सप्ताह की देरी होगी। तेज हवा से अगेती गेहूं की फसल गिरने से उत्पादन प्रभावित हुआ, वहीं दलहनी फसलों में भी पौध से फूल गिरने से फसल प्रभावित हुई है। 

ये पढ़ें - UP के इस जिले में 88 गावों की जमीन खरीद बिक्री पर लगी रोक, NHAI का है यहां बड़ा प्‍लान