Haryana के सरकारी स्कूल के बच्चों की हो गई मौज, सरकारी स्कूलों में मिलेगी ये खास सुविधा 
 

Haryana News : हरियाणा (Haryana) में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की मौज होने वाली हैं। अब हरियाणा में सभी स्कूलों में मिड डे मील के साथ ताजी सब्जियां और सलाद दी जाएगी। निर्देश सभी स्कूलों को भेजे गए हैं और उन्हें किचन गार्डन बनाने का फैसला किया गया है। पढ़ें पूरी खबर

 

Haryana News: हरियाणा राज्य में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि अब ताजी सब्जियाँ और सलाद भी शामिल होंगे। बुनियादी शिक्षा निदेशक ने हर अधिकारी को किचन गार्डन बनाने का आदेश दिया है। स्कूलों में किचन गार्डन बनाने के लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बेसिक शिक्षा निदेशक ने आदेश दिया है। स्कूलों में रसोई बगीचे के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।

किचन गार्डन बनाने का आदेश

मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी मौलिक शिक्षा अधिकारियों को किचन गार्डन बनाने की आज्ञा दी है। यदि स्कूल के किचन गार्डन में पर्याप्त जगह नहीं है, तो सब्जियां गमलों या पोली बैग में उगाई जा सकती हैं, जहां स्कूल की छत है या जहां भी जगह उपलब्ध है। जिन स्कूलों में इस्कान संस्था खाना प्रदान करती है, उन्हें किचन गार्डन में सब्जी उगाना भी होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रकृति और हरियाली से जोड़ने के लिए भोजन गार्डन और हर्बल पार्क भी बनाए जाएंगे।

एमआईएस पोर्टल पर दर्ज होगी दैनिक उपस्थिति

MIIS पोर्टल पर शिक्षकों और विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति का विवरण दर्ज करना अनिवार्य होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने पाया कि शिक्षक एमआईएस पोर्टल पर विद्यार्थियों की उपस्थिति को नियमित रूप से नहीं दर्ज करते हैं। विभाग ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि प्रत्येक शिक्षक और विद्यार्थी की दैनिक उपस्थिति एमआईएस पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। नियमित रूप से, जिला शिक्षा अधिकारी स्कूलवार उपस्थिति रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे।

अब विद्यार्थियों को हरियाणा (Haryana) के सभी सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील योजना के तहत ताजी सब्जियां और सलाद मिलेंगे। स्कूलों में हर्बल पार्क और खाना बनाने वाले गार्डन बनाए जाएंगे। अगर स्कूल में जगह नहीं है, तो छत पर गमलों या पोली बैग में सब्जियां लगानी चाहिए। IMS पोर्टल पर शिक्षकों और विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति भी दर्ज करनी होगी।