Haryana में किसानों मिलेगा 623 करोड़ फसल बीमा क्लेम, केंद्रीय समिति ने दिया कंपनी को निर्देश

केंद्र की और से समिति ने बीमा कंपनी के तर्क को खारिज करते हुए तुरंत प्रभाव से प्रभावित किसानों को फसलों का क्लेम देने का निर्देश जारी किया है. जल्द ही किसानों को यह राशि जारी कर दी जाएगी.
 

Haryana : हरियाणा के सिरसा जिले में किसान लगातार बीमा क्लेम के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले कुछ दिनों पहले सिरसा के गांव नारायण खेड़ा में लगातार कई किसान टंकी पर चढ़े रहे थे. जिले में किसानों को पिछले साल की खरीफ फसलों के खराब होने का 623 करोड़ रुपये का क्लेम देने में आनाकानी कर रही बीमा कंपनी अब केंद्रीय तकनीकी सलाहकार समिति से भी करारा जवाब मिला है.

केंद्र की और से समिति ने बीमा कंपनी के तर्क को खारिज करते हुए तुरंत प्रभाव से प्रभावित किसानों को फसलों का क्लेम देने का निर्देश जारी किया है. जल्द ही किसानों को यह राशि जारी कर दी जाएगी. कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन इनेलो विधायक अभय चौटाला द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर हुई बहस के दौरान बताया गया.

ऐलनाबाद विधायक अभय चौटाला ने कृषि मंत्री को झूठा तक कहां था. अभय चौटाला ने कहा कि कृषि मंत्री का कहना कि चौपटा तहसील में धरने पर बैठे किसानों ने धरना खत्म कर दिया है, लेकिन अभय चौटाला ने कहां की यह गलत जानकारी है चोपटा में आज भी किसानों का धरना चल रहा है.

हरियाणा सरकार में कृषि मंत्री ने जेपी दलाल ने सदन में जानकारी दी की खरीफ-2022 के दौरान बीमा कंपनियों द्वारा फसल कटाई प्रयोगों की प्रक्रिया पर आपत्ति जताई गई थी. फिर सरकार द्वारा 2 जांच समितियां बैठाई गईं. एक जांच कमेटी ने तकनीकी खामियों की जांच की और दूसरी कमेटी ने फसल कटाई प्रयोगों की रसीदों की जांच की. दोनों समितियों की जांच बाद ये मामला राज्य तकनीकी सलाहकार समिति के सामने लाया गया. राज्य तकनीकी सलाहकार समिति ने सभी बिंदुओं के मद्देनजर बीमा कंपनी को क्लेम देने का निर्देश दिया.

इसके बाद राज्य समिति के फैसले को ना मानते हुए बीमा कंपनी ने भारत सरकार की तकनीकी सलाहकार समिति में अपील की. केंद्र सरकार ने भी राज्य तकनीकी सलाहकार समिति के निर्णय को सही मानते हुए बीमा कंपनी को क्लेम देने के निर्देश दिए हैं. क्लेम को देने के लिए बीमा कंपनी ने प्रक्रिया शुरू कर दी है तथा किसानों को जल्द ही क्लेम मिल जाएगा.

Also Read: Expensive Ghee : इस गाय का घी मिलता है 5,500 रुपये किलो, यह है खास बात