Harayana News: बाढ़ से खराब हुई धान की दोबारा बिजाई का दिया जायेगा मुहावजा, करना होगा यह काम

हरियाणा की मनोहर सरकार ने बाढ़ से प्रभावित धान की फसल को दोबारा रोपाई करने वाले किसानों को महत्वपूर्ण राहत दी है। मनोहर सरकार ने ऐसे किसानों को प्रति एकड़ 7 हजार रुपये मुआवजा देने का निर्णय लिया है।
 

The Chopal - हरियाणा की मनोहर सरकार ने बाढ़ से प्रभावित धान की फसल को दोबारा रोपाई करने वाले किसानों को महत्वपूर्ण राहत दी है। मनोहर सरकार ने ऐसे किसानों को प्रति एकड़ 7 हजार रुपये मुआवजा देने का निर्णय लिया है। जिन किसानों की 70 प्रतिशत से अधिक फसल बर्बाद हो गई है, उन्हें प्रति एकड़ 15 हजार रुपये मुआवजा मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में एक प्रेसवार्ता में यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चार नए पोर्टल भी खोले। साथ ही, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रो-एक्टिव ओबीसी प्रमाण पत्र की शुरुआत की गई है।

ये भी पढ़ें - UP Bijli Vibhag: यूपी बिजली विभाग में इस तरह मिलेगा 10 अंको का खाता नंबर, यह है तरीका 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों से नुकसान की सूची के लिए आवेदन मांगे गए थे। उनका सत्यापन किया जा रहा है। किसानों को जल्द ही मुआवजा का पैसा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ ने धान की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था, लेकिन कुछ स्थानों पर फिर से बिजाई की जा सकती थी। धान दोबारा बोया गया है। उन्हें प्रति एकड़ सात हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। धान के अलावा किसानों को प्रति एकड़ 7000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
बाजार खरीद MSP पर होगी। 

ये भी पढ़ें - क्या पति का दूसरी महिला के साथ रहना गलत नहीं, हाईकोर्ट ने कही बड़ी बात 

CM मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने 2.5 लाख मीट्रिक टन बाजरे की MSRP खरीदने की अनुमति दी है। अब यह एमएसपी पर होगा। उनका कहना था कि सरकार ने पहले भी किसानों को भावांतर भरपाई योजना के तहत 600 रुपये और 450 रुपये की भावांतर दी है।

ये नए पोर्टल शुरू हुए हैं - 

1. ई-भूमि वेबसाइट: किसान इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी परियोजनाओं के लिए अपनी जमीन बेचने का प्रस्ताव सरकार को दे सकेंगे।
2. No-Litigation Policy-2023 पोर्टल: यह उन जमीन मालिकों को लाभ देना है जिनका नाम तहसील मानेसर के गांवों में दर्ज है।
3. HMJAS पोर्टल: इसका नवीनतम संस्करण अवैध खनन को रोकने के लिए ई-रवाना की जगह ले गया है।
4. मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का वेबसाइट: जिनके पास घर नहीं है, सभी गरीब परिवार इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।

पोर्टल की सरकार के लिए आपका धन्यवाद, हुड्डा साहब। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रेसवार्ता में कहा कि मैं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने कहा कि यह पोर्टल की सरकार है। मुझे गर्व है कि हम नए पोर्टल बनाते रहते हैं जो लोगों को सुविधा देते हैं, और मैं उनसे अपेक्षा करता हूँ कि यह मुद्दा चुनाव तक रहता रहे ताकि लोग जान सकें कि पोर्टल उन्हें कितना फायदा दे रहा है। ये पोर्टल को बंद करने की बात कर रहे हैं, और जनता ऐसा करेगी। ऐसा मैं पूरी तरह से मानता हूँ।

21 करोड़ 38 लाख रुपये 563 लाभार्थियों के खातों में पहुंचे

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों के सदस्यों की मृत्यु या स्थायी दिव्यांगता के कारण ऐसे परिवारों को सांत्वना राशि देते हुए सीधे बैंक खातों में 12.38 करोड़ रुपये की राशि दी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु होने पर या 70 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता दी जाती।