Haryana News : यहां बनेगा नया बाईपास, अंबाला - चंडीगढ़ और पंजाब यात्रा होगी आरामदायक

Haryana News : जीरकपुर के जाम से भी छुटकारा मिल सकेगा। NHAI ने टेंडर घोषित किया है। कुल 33 किलोमीटर की सड़क होगी। भूमि अधिग्रहण भी पूरा हो गया है। इस पर दो महीने में निर्माण शुरू होगा।

 

The Chopal : नया बाईपास अंबाला से चंडीगढ़ और पंजाब की यात्रा को आसान बना रहा है। उम्मीद है कि वाई-आकार का यह बाईपास जीरकपुर के जाम से लोगों को छुटकारा दिलाएगा। इस बाईपास का टेंडर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने जारी किया है। डेराबस्सी से जीरकपुर जाने वाले लोगों को अंबाला या अन्य जिलों से चंडीगढ़ जाना पड़ता है। NHAI की उम्मीद है कि यह नया बाईपास चंडीगढ़ रोड पर जाम को कम करेगा। यह मार्ग अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली से आने वाले लोगों को भी पंजाब तक बिना जाम और कम समय में पहुंचाएगा।

इस पर दो महीने में निर्माण शुरू होगा। NHAI पहले से ही जमीन अधिग्रहण कर चुका है। NHAI अब केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर इस सड़क को सुधारेगा। अंबाला-चंडीगढ़ बाईपास को पंजाब से जोड़ने वाली इस सड़क की लंबाई 33 किलोमीटर होगी, जिसमें से तीन किलोमीटर अंबाला में होंगे और बाकी पंजाब में होंगे। यह बाईपास अंबाला के देवीनगर से शुरू होकर डेराबस्सी से एयरपोर्ट चौक तक जाएगा। लालडू का दूसरा भाग होगा।

हर दिन 70 हजार वाहन गुजरते हैं

यह राजमार्ग हर दिन 70 हजार वाहनों से गुजरता है। यह संख्या एक लाख हो सकती है अगर कोई त्योहार या वीकेंड होता है। यही कारण है कि इस रूट पर लगातार बढ़ता यातायात चिंता का विषय बन गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसलिए इस बाईपास के लिए योजना बनाई है। नवीनतम बाईपास परियोजना का टेंडर जारी किया गया है। भूमि अधिग्रहण भी पूरा हुआ है। इस परियोजना का निर्माण लगभग एक वर्ष में शुरू हो जाएगा।

ये पढ़ें - Ashram 4 OTT: फिर से ओटीटी पर धमाल मचाएगी बॉबी देओल की आश्रम 4, रहे तैयार, कब होगी रिलीज