Haryana News : हरियाणा की इस रेलवे लाइन पर बिजली के तार डालने का कार्य हुआ शुरू

Haryana News :हरियाणा के रेलयात्रियों को अच्छी खबर मिली है। हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का काम हाल ही में शुरू हुआ है। रेलवे ने विद्युत पोल लगाने के बाद यहां बिजली के ओएचई तार लगाने का काम शुरू कर दिया है।
 

The Chopal, Haryana News : हरियाणा के रेलयात्रियों को अच्छी खबर मिली है। हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का काम हाल ही में शुरू हुआ है। रेलवे ने विद्युत पोल लगाने के बाद यहां बिजली के ओएचई तार लगाने का काम शुरू कर दिया है। प्रतिदिन, स्पेशल कोच के माध्यम से डेढ़ किलोमीटर तक तार डाला जाता है।

बिजली से संचालित ट्रेनें हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर चलेंगे। इस उद्देश्य से इस रेलवे लाइन को विद्युतीकरण किया जा रहा है। काम शुरू हो गया है। पहली बार डोभ से हांसी तक बिजली के पोल लगाए गए। यहां बिजली के तार डालने के लिए अब काम चल रहा है। इस कार्य को अगले डेढ़ से दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा। बिजली के तार डालने का काम शुरू करने से पहले यहां रेलवे ने मंत्रोचारण किया। हांसी ने काम शुरू किया था। 69.6 किलोमीटर का काम रेलवे ने शुरू किया था। एक कैंप कोच ने बिजली के तार लगाने का काम शुरू किया। सोरखी से मुढांल के बीच में कुछ काम रुका हुआ है। 15 फरवरी तक पोल लगाने का काम पूरा होगा। रेलवे लाइन का विद्युतीकरण न होने के कारण यहां पर डीजल इंजन से मालगाड़ी दौड़ रही है।

हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर अब नियमित मालगाड़ी चलती हैं। यहां से हर दिन लगभग पांच मालगाड़ी गुजरती हैं। अब इस नए रेलवे लाइन पर मालगाड़ी चलाई जाती है जो भिवानी से जाती थीं। वहीं, नए बनाए गए स्टेशनों पर नियमित कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। घोषणा में कहा गया है कि करीब 755 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे लाइन बनाई जाएगी। इस रेलवे से हिसार से रोहतक की दूरी 20 किमी कम होगी। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि यहां पर मार्च तक ट्रेन चलेगी। रेलवे ने पिछले दिनों इस नए रेलवे ट्रैक पर दो ट्रेनों का कार्यक्रम जारी किया था। वहीं ट्रैक का विद्युतीकरण किया जा रहा है।

Also Read : देश के कम बजट वाले हनीमून प्लेस, 10 हजार से कम में हो जायेगी ट्रिप प्लान