हरियाणा वालों की बल्ले बल्ले! यहां से निकलेगा यह हाईवे, इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा 

New Highway: हरियाणावासियों के लिए एक खुशखबरी! यहाँ से गुजरने वाले मार्गों से इन लोगों को क्या लाभ होगा?

 

The Chopal (नई दिल्ली) : दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, भारत माला परियोजना, तेजी से बन रहा है। बहादुरगढ़ के निलोठी गांव से शुरू होने वाले दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के पैकेज एक और दो का काम 75% पूरा हो चुका है।

यह मार्च 2024 तक खुला रहेगा। इसे चार महीने में वाहनों से भरने की उम्मीद है। यह जम्मू में मार्च 2024 तक और कटरा में जून 2025 तक समाप्त होना चाहिए।

लोगों के छुटे पसीने एक्सप्रेस-वे पर विदेशी शैली की सुविधाएं देखें

अधिकारियों का दावा है कि एक्सप्रेस-वे पर सुविधा केंद्र होंगे, जो विदेशों की तर्ज पर होंगे। इसमें भोजन, वाहन मरम्मत, पेट्रोल पंप और रेस्ट रूम में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को सीएनजी से चार्ज करने की सुविधा होगी।

एक्सप्रेसवे पर 24 घंटे आपातकालीन सहायता के लिए एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रॉमा सेंटर और ट्रैफिक पुलिस की टीमें मौजूद रहेंगी। ऐसे तीन सुविधा केंद्र सोनीपत में बनाए जा रहे हैं। पहला रूखी के पास होगा, दूसरा नूरनखेड़ा में होगा और तीसरा छावड़ी गांव में होगा।

देखते हुए लोगों की छुटी पसीने

इस परियोजना की लागत 39 हजार करोड़ रुपये है

कुल 21 पैकेजों में से पांच हरियाणा में बनाए जा रहे हैं। इसकी कुल लंबाई 670 किमी है और इसका पूरा खर्च 39,000 करोड़ रुपये है।

इनमें से मुख्य राजमार्ग 570 किमी लंबा होगा, ग्रीनफील्ड राजमार्ग निलोठी से गुरदासपुर तक 397.712 किमी लंबा होगा, और ब्राउनफील्ड राजमार्ग गुरदासपुर से कटरा तक 122.288 किमी लंबा होगा।

नकोदर से अमृतसर तक ग्रीनफील्ड यात्रा 99 किमी की होगी। दिल्ली से कटरा एक्सप्रेसवे से जाना आसान होगा। माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को इससे सबसे अधिक लाभ होगा।

ये लाभ होंगे

120 किमी/घंटा की रफ्तार से कटरा छह घंटे में पूरा हो जाएगा।

सोनीपत NH-44 के रास्ते दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा.

चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को मिलेगा नया रूट.

सोनीपत में पांच स्थानों पर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे कनेक्टिविटी।

अधिकारी के अनुसार

कटरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। फ्लाईओवर पर गर्डर लगाने का काम शुरू हो गया है। 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है. जल्द ही मार्ग पर वाहन दौड़ने लगेंगे। -मिनी सिंह, उप प्रबंधक, एनएचएआई, दिल्ली।

फ्लाईओवर पर गर्डर लगाने का काम शुरू, केएमपी से मिलेगी एंट्री

कटरा एक्सप्रेस-वे के हर फ्लाईओवर पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। बड़ी-बड़ी मशीनों से काम किया जा रहा है. यह काम भी जल्द पूरा कर लिया जायेगा. फिलहाल फ्लाईओवर पर गर्डर लगाने का काम तेजी से चल रहा है. केएमपी पर निलौठी गांव से शुरू होने वाले मार्ग पर 8 किमी दूर हसनगढ़ गांव के पास टोल बूथ स्थापित किए जाएंगे।

ये पढ़ें - NCR की तरह हूबहू उत्तर प्रदेश में तैयार होगा SCR, प्रदेश के 8 जिले होंगे शामिल, बढ़ जाएगा भूमि का रेट