UP, MP और बिहार में आज भी होगी जबरदस्त बारिश, कश्‍मीर में गर्मी ने तोड़ 18 साल का रिकार्ड 

पड़ोसी राज्य बिहार, झारखंड, और मध्य प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी आज झमाझम बारिश होगी....
 

Weather Update:- उत्तर प्रदेश में बीते दो दिनों में हुई मौसम की बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी प्रदेश में जमकर बारिश होगी, लेकिन इसका प्रभाव अबतक रहा हुआ जितना अधिक नहीं होगा।

पड़ोसी राज्य बिहार, झारखंड, और मध्य प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी आज झमाझम बारिश होगी, और कुछ इलाकों में तेज बारिश की भी आशंका जताई गई है।

एक तरफ देश के मैदानी इलाकों में खूब बारिश हो रही है, लेकिन खूबसूरत पहाड़ियों के लिए मशहूर कश्मीर भयंकर हीट वेव की चपेट में है। मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर में गर्मी ने बीते 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, और श्रीनगर में तापमान 32.9 डिग्री दर्ज किया गया है, जो साल 2005 के बाद सर्वाधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार, कश्मीर और लद्दाख में एक सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें - मोदी सरकार की मदद से अब UP की बिजली व्यस्था में होंगे ये 16 सुधार 

उत्तर भारत में झमाझम बारिश होगी, और उत्‍तर प्रदेश के लिए बिजली गिरने की घटनाओं में इजाफा हो सकता है, इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश की आशंका जताई गई है, और मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र है, जो विदर्भ से होकर बंगाल की खाड़ी तक है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में मध्यम से भारी बारिश की आशंका जताई है, और बंगाल, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, गोवा, कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, अगर पूर्वोत्तर भारत की बात की जाए तो यहां हल्‍की बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में सराफा व्यवसायी से करोड़ों की लूट, अपने कर्मचारी ही निकले चोर